अन्य

पीडिएट्रिक ब्लॉक के लिए आरसीसी का ढांचा तैयार

अज़मेर । स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में पीडिएट्रिक ब्लॉक के लिए आरसीसी का ढांचा तैयार हो गयया है। एक ब्लॉक से दूसरे ब्लॉक में मरीजों को लाने-ले-जाने के लिए स्ट्रेचर रैम्प का निर्माण कार्य प्रगतिरत है। जून माह के अंत तक इस कार्य को पूर्ण कर लिए जाने की संभावना है।
जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में नवनिर्मित पीडिएट्रिक ब्लॉक में जी प्लस टू पार्किंग बनकर तैयार हो गई है। ग्राउंड फ्लोर से प्रथम तल एवं द्वितीय तल पर वाहनों के आने-जाने के लिए रैम्प बनकर तैयार हो गए हैं। इसी प्रकार सभी ब्लॉकों में ब्रिक वर्क का कार्य प्रगतिरत है। जून माह में इस कार्य को पूर्ण किए जाने की संभावना है। इसके बाद सभी ब्लॉकों में प्लास्टर का कार्य आरंभ किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 28.08 करोड़ की लागत से स्टिल्ट, ग्राउंड फ्लोर प्लस 4 इमारत का 7026 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में निर्माण किया जा रहा है। नवनिर्मित पीडिएट्रिक ब्लॉक में 244 पलंगों की क्षमता का भवन बनाया जा रहा है। प्रथम तल पर पीआईसीयू 35 पलंगों की क्षमता, द्वितीय तल एसएनसीयू 70 पलंगों की क्षमता का एवं तृतीय तल एनआईसीयू 56 पलंगों की क्षमता का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। नया पिडिएट्रिक ब्लॉक पूरी तरह से वातानुकूलित होगा। इसके बनने के बाद संभाग के नवजात शिशुओं एवं बीमार बच्चों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी। इमारत में पीआईसीयू, एसएनसीयू, एनआईसीयू की सुविधाएं होंगी। ब्लॉक में एक स्ट्रेचर लिफ्ट इनडोर रोगियों के लिए बनाई जाएगी। जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अंश दीप व नगर निगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारीअधिकारी श्री देवेंद्र कुमार द्वारा प्रोजेक्ट्स की नियमित मॉनीटरिंग की जा रही है।
683 वाहन किए जा सकेंगे पार्क
जल्द ही अस्पताल में आने वाले मरीज एवं उनके परिजनों को पार्किंग की सुविधा मिलने लगेगी। पीडिएट्रिक ब्लॉक में बनने वाली मल्टिलेवल पार्किंग का निर्माण के लिए प्लिंथ एरिया 1407 वर्ग मीटर है। पार्किंग में 91 वाहन फोर व्हीलर एवं 592 वाहन टू व्हीलर पार्क किए जा सकेंगे। फर्स्ट एवं सैकंड फ्लोर पर वाहनों के आने-जाने के लिए रैम्प की सुविधा है। दोनों फ्लोर पर जाने के लिए प्रवेश एवं निकासी रैम्प के द्वारा ही होगी।

संवाद। मुहम्मद नज़ीर क़ादरी