अन्य

झुग्गी-झोंपड़ियों में रहने वालों ने लगवाई टीके की दूसरी डोज


तीन हजार से ज्यादा लोगों को जागरुक कर लगाई कोविड टीके की दूसरे डोज
आगरा, कोविड संक्रमण से बचाव के लिए जनपद में कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा झुग्गी-झोंपड़ियों और मलिन बस्तियों और कब्रिस्तान में रहने वाले लोगों को प्रेरित करके कोविड टीके की दूसरी डोज लगाई जा रही हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में सभी लोगों को कोविड टीके की दोनों डोज लगवाना जरूरी है। इसके लिए विभाग द्वारा लोगों को केंद्रों पर और विशेष शिविर लगाकर कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। विभाग द्वारा लोगों को कोविड टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।
डिप्टी सीएमओ डॉ. आरसी माथुर ने बताया कि शुरुआत में झुग्गी झोपड़ी तथा मलिन बस्तियों के लोग वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे थे। उनमें भ्रम फैला हुआ था कि वैक्सीन लगवाने से हमारी मौत हो जाएगी। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर उन्हें कोविड टीकाकरण के प्रति जागरुक किया गया।
उन्होंनें बताया कि टीका रथ के माध्यम से बस्तियों और झुग्गी झोपड़ियों पहुंचकर वैक्सीन लगाई जाने लगी। लगभग तीन दर्जन से अधिक बस्तियों में तीन हजार से ज्यादा लोगों को कोविड टीके की दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

डॉ. माथुर ने बताया कि सामाजिक कार्यकर्ता नरेश पारस की मदद से उन्होंने पंचकुइयां कब्रिस्तान के अंदर रहने वाले दो सौ परिवार के सदस्यों को कोविड टीके की दोनों डोज लगवा दी हैं। उन्होंने बताया कि इनका बाहर की दुनिया से कोई संपर्क नहीं है। यह लोग भी वैक्सीन लगवाने से कतरा रहे थे। नरेश पारस में टीका रथ के माध्यम से यहां कैंप लगाकर लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दिलवाई थी। अब उन्हें नरेश पारस में इन लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज दिलवाई गई है। अब यहां के लोग फुल वैक्सीनेट हो चुके हैं।
डॉ. माथुर ने बताया कि जनपद के कालिंदी विहार स्थित कांशीराम आवास योजना, मेहताब बाग की इंदिरा नगर मारवाड़ी बस्ती, राजनगर लोहामंडी, पंचकुइयां शंकर कॉलोनी, पंचकुइयां कब्रिस्तान, बापू नगर खंदारी आगरा किला के सामने झुग्गी झोपड़ियां सहित तमाम बस्तियों में शिविर लगाकर लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगवा दी गई हैं।

संवाद। दानिश उमरी