अन्य

अब 118 सीएचओ रखेंगे मरीजों की सेहत का ध्यान

आयुष्मान हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों पर किए गए हैं नियुक्त

कार्य में निपुण बनाने को दिया जा चुका है प्रशिक्षण

फिरोजाबाद। (डीवीएनए)स्वास्थ्य विभाग अब दो किलोमीटर के क्षेत्र में ही लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाएगा। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा का ढांचा मजबूत किया जा रहा है। जिले में संचालित आयुष्मान हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर अब 118 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) को नियुक्त कर उन्हें ग्रामीणों की सेहत सुधारने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया कि जिले में पूर्व में संचालित 72 सीएचओ की संख्या बढ़ाकर अब 118 हो गई है। अब 46 नये सीएचओ को और तैनात किया गया है। ये सीएचओ नेशनल हेल्थ मिशन से मिली 15 बिंदुओं की गाइडलाइन पर मरीजों का उपचार देंगे।

सीएमओ ने बताया कि सीएचओ ओपीडी के अलावा मुंह- स्तन व बच्चेदानी का कैंसर, डायबिटीज, हाइपरटेंशन आदि की स्क्रीनिंग का कार्य संभालेंगे। इसके अलावा एचआईवी, योगा एवं स्वास्थ्य को बढ़ावा, टीबी मरीजों का चिन्हीकरण, जन आरोग्य समितियों का गठन कराकर बैठक कराना, गर्भावस्था और प्रसव सेवाएं, प्रजनन, परिवार नियोजन सेवाएं, निःशुल्क दवा व जांच, शिशु स्वास्थ्य सेवाएं, आंख, कान , नाक व गला आदि की सेवाएं देंगे।

जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक रवि कुमार ने बताया कि आयुष्मान हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर तैनात इन सीएचओ को कार्य में निपुण बनाने के लिए प्रशिक्षित किया जा चुका है। सीएचओ 14 प्रकार की जांच करेंगे। इनके नियुक्त होने से अब एएनएम कार्य भी प्रभावित नहीं होगा। मासिक वेतन के अतिरिक्त इन्हें लक्ष्य प्राप्ति पर इंसेटिव भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खुले रहेंगे।

संवाद:- दानिश उमरी