अन्य

इप्टा की सांस्कृतिक यात्रा आगरा पहुँची

आगरा।इप्टा की केंद्रीय इकाई के आवाह्न पर ढाई आखर प्रेम के नामक सांस्कृतिक यात्रा 22 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के रायपुर के शुरु हुई है जो पांच राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश होती हुई मध्य प्रदेश के इंदौर में 22 मई 2022 को समाप्त होगी |
इसी के अंतर्गत आज आगरा इप्टा ने शहीद स्मारक संजय प्लेस पर एक शानदार प्रस्तुति दी। एक कलश में स्वतंत्रता सेनानियों की पावन भूमि से लाई हुई मिटटी को एकत्र करके शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों की पावन स्मृति को नमन किया गया। यह मिट्टी देश के विभिन्न भागों से एकत्र करके पंजाब में शहीद भगत सिंह के गांव में वृक्षारोपण के कार्य में ली जायेगी । इस अवसर पर शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों को शहर के गणमान्य नागरिको ने श्रद्धांजलि अर्पित की। जिसमें मुख्य रूप से स्वतंत्रता सेनानी रानी सरोज गौरिहार, प्रो. सुंदरलाल, डॉ० श्री भगवान नाम, डॉ शशि तिवारी, रामवीर सिंह राठौर, अभय पोताड़े, एस.के. खोसला, नीरज मिश्रा व मथुरा इप्टा के अध्यक्ष योगेश शर्मा रहे।
आगरा इप्टा के कलाकारों ने राजेंद्र रघुवंशी रचित गीत फांसी का फंदा चूमकर, भगतसिंह, रानी लक्ष्मी बाई, बाधक हों तूफान बवंडर को भगवान स्वरूप योगेन्द्र, यशोदा सक्सेना, अनुज गोस्वामी, सूर्यदेव व मोहित सिकरवार बहुत सुंदर ढंग से गाया।
राजेंद्र रघुवंशी लिखित नाटक सात जूते की प्रस्तुति को भी खूब सराहा गया । नाटक में असलम खान, संजय सिंह, कमल गोस्वामी व जयकुमार ने शानदार अभिनय किया।
दिलीप रघुवंशी ने कुशलतापूर्वक इस पूरे कार्यक्रम का संचालन व निर्देशन संभाला।
प्रबंधन व व्यवस्था में शकील चौहान, सिद्धार्थ रघुवंशी, आयशा चौहान व नीतू दीक्षित रहे।

संवाद। क़ासिद अहमद