अन्य

अपात्रों के राशन कार्ड सरेण्डर कराकर निरस्त करायें-जिलाधिकारी

कासगंज: जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि अपात्रों के राशन कार्ड सरेण्डर कराकर निरस्त करायें। राशन की जो रिक्त 05 दुकानें आवंटित होनी हैं उनकी आवंटन प्रक्रिया शीघ्रता से पूर्ण की जाये। डूडा द्वारा सोरों और भरगैन में आसरा योजना के अंतर्गत निर्धन परिवारों के लिये बनाये गये आवासों का आवंटन शीघ्रता से पूर्ण किया जाये। नगरीय निकायों में ईओ पॉलीथीन नियंत्रण अभियान चलायें।
आरसी वसूली की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि सभी आरसी को अद्यतन करने के लिये इनका तहसील से समय समय पर मिलान अवश्य कराया जाये। नहरों में टेल तक पानी पहुंचाया जाये। जो लोग अवैध बंधा लगाते हैं या अवैध ढंग से पानी रोकते हैं उनके खिलाफ कार्यवाही की जाये। सरकारी क्रय केन्द्रों पर गेहूं की खरीद बढ़ाने के प्रयास करें। अवैध खनन को रोका जाये। गन्ना मूल्य का भुगतान समय से किया जाये।
बैठक में जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि अब तक लगभग 325 अपात्रों द्वारा अपने राशनकार्ड सरेण्डर कराये जा चुके हैं। राशन की रिक्त 05 दुकानों में से 02 दुकानें आवंटित हो चुकी हैं। अधिशाषी अभियंता सिंचाई ने बताया कि 49 के सापेक्ष 47 नहरों की टेल तक पानी पहुंचाया जा चुका है। ग्राम वजीरपुर में 5 कि0मी0 टेल शेष है, 15 दिन बाद पानी आयेगा तो टेल तक पहुचा दिया जायेगा। खाद्य विपणन अधिकारी ने बताया कि मार्केट में मूल्य अधिक होने से गेहूं की कम खरीद हो पा रही है। क्रय केन्द्रों पर गेहूं खरीद बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं। अवैध खनन को रोकने के लिये 06 गाड़िया पकड़ी गई हैं और इनसे वसूली की गई है। जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि पिछले वर्ष का गन्ना मूल्य का भुगतान कर दिया गया है।

बैठक में अपर जिलाधिकारी ए0के0 श्रीवास्तव, डीएसओ, अधिशाषी अभियंता सिंचाई, खाद्य विपणन अधिकारी, एसडीएम, पीओ डूडा सहित सम्बन्धित अधिकारी एवं ईओ उपस्थित रहे।

संवाद। नूरुल इस्लाम