अन्य

शुरू के छह माह बच्चे को दें केवल मां का दूध      

 जनपद में 30 जून तक चलाया जा रहा ‘पानी नहीं -केवल स्तनपान अभियान’
 आशा कार्यकर्ता महिलाओं को कर रहीं जागरुक
आगरा, ।मां का दूध ही बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार है। जन्म से छह माह तक  बच्चे को केवल मां का दूध ही देना चाहिए। इसके प्रति जागरुकता के लिए जनपद में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 10 मई से 30 जून तक अभियान चलाया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि पोषण एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी  संकेतकों में सुधार के लिए कई गतिविधियां संचालित हो रही हैं। इसी क्रम में छह माह तक के बच्चे को ‘पानी नही, केवल स्तनपान’ अभियान चल रहा है। उन्होंने बताया कि मां का दूध शिशु के लिए अमृत समान होता है। यह  शिशु एवं बाल मृत्यु दर में कमी लाने के लिए भी आवश्यक है। जन्म के एक घंटे के अंदर शिशु का स्तनपान कराना जरूरी है।
एसीएमओ आरसीएच डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि छह माह तक के बच्चे को केवल स्तनपान ही कराना चाहिए। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 के अनुसार जनपद आगरा में छह माह तक के बच्चे को केवल स्तनपान कराने की दर 50 प्रतिशत से भी कम है। इसके लिए जनपद मे अभियान चलाकर स्तनपान के प्रति जागरुकता फैलायी जा रही है।
जिला कार्यक्रम प्रबन्धक (डीपीएम) कुलदीप भारद्वाज ने बताया कि छह माह तक के बच्चों को घुट्टी, शहद, चीनी का घोल, पानी आदि का सेवन नहीं कराना चाहिए। इससे बच्चे को संक्रमण हो सकता है। उन्होंने बताया कि शिशु को प्यास लगने की आशंका से उसे पानी पिलाने का प्रचलन बढ़ जाता है, जबकि मां के दूध में अन्य पौष्टिक तत्वों के साथ-साथ पानी भी  पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है। शिशु को पानी की आवश्यकता केवल मां के दूध से पूरी हो जाती है।
संवाद , दानिश उमरी