अन्य

आटो/टेम्पो एवं सिटी बस की पार्किंग हेतु पार्किंग स्थल होंगे निर्धारित

अनाधिकृत रूप से संचालित वाहनों का पंजीकरण होगा निरस्त
प्रमुख स्थानों पर अतिक्रमण पर नजर रखने के लिये नगर-निगम व पुलिस विभाग के कर्मी होंगे नामित

आगरा, मण्डलायुक्त अमित गुप्ता ने महानगर की यातायात व्यवस्था सुदृढ़ एवं सुचारू रूप से संचालित किये जाने के दृष्टिगत् विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए सम्भागीय परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया कि वह लगातार चेकिंग अभियान चलाकर अनाधिकृत रूप से वाहन पार्किंग करने वालों के परमिट रद्द करायें तथा जिनके नम्बर स्पष्ट/नम्बर प्लेट नहीं है, उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाय। चौराहों पर सिटी बस के स्टापेज के लिये स्थान चिन्हित कर स्थान निर्धारित करायें, इसके लिये पुलिस विभाग का सहयोग लेने को कहा। उन्होंने कहा कि जो वाहन स्मार्ट सिटी के नियमों का उल्लंघन कर रहें हैं, उनका पंजीकरण रद्द किया जाय तथा बिना बीमित वाहनों की जांचकर उनके विरूद्ध भी नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करायें। उन्होंने टोरंट पावर एवं विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि जहां भी ट्रांस्फार्मर/विद्युत पोल के कारण मार्ग अवरूद्ध हो रहा है, उस पर तत्काल कार्यवाही करते हुए उसे अन्यत्र स्थापित करायें, जिससे मार्ग पर आवागमन सुचारू रूप से हो सकें। उन्होंने दूर संचार विभाग को निर्देशित किया कि 15 दिन के अन्दर अपने पोल हटाने आदि का कार्य कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने सहायक नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि जहां भी नगर-निगम द्वारा स्थापित विज्ञापन बोर्ड के कारण मार्ग बाधित हो रहा है, उसका तत्काल समाधान करायें। देहली गेट चौराहा पर मदिया कटरा एवं रामनगर कालोनी की ओर अस्थायी रोड डिवाइडर लगायें जाये। पुष्पांजलि अस्पताल के सामने लगे जनरेटर के स्थान व पार्किंग के सम्बन्ध में अस्पताल के अभिलेख देखकर वास्तविक एवं सार्वजनिक भूमि का सीमांकन किया जाय। उन्होंने कहा कि जहां भी अवैध पार्किंग है, उसे चिन्हित कर तत्काल हटाया जाय।
गुप्ता ने कहा कि यदि शहर के किसी चौराहा/तिराहा पर कोई निर्माण कार्य किया जाय तो उसके पूर्व यातायात विशेषज्ञ/इंजीनियर से सुझाव प्राप्त करने के उपरान्त ही कार्य प्रारम्भ किया जाय, जिससे यातायात व्यवस्था को सुगम बनाया जा सकें। उन्होंने कहा कि मेट्रो अथवा नगर-निगम सहित अन्य कार्यदायी संस्थायें द्वारा यदि कोई कार्य कराया जा रहा है तो यातायात को सुचारू करने के लिये आवश्यक व्यवस्था की जाय, यदि ऐसा नहीं हो रहा है और जाम की स्थिति उत्पन्न होती है तो उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाय। उन्होंने कहा कि जहां भी बार-बार अतिक्रमण होता है, वहां पर नगर-निगम व पुलिस विभाग से समन्वय स्थापित कर कार्मिकों को नामित करते हुए जिम्मेदारी निर्धारित की जाय, जिससे महत्वपूर्ण स्थानों पर अतिक्रमण न हो और यातायात सुचारू रूप से संचालित हो सकें।
बैठक में पुलिस अधीक्षक यातायात, अपर नगर आयुक्त नगर-निगम, सम्भागीय परिवहन अधिकारी सहित टोरंट पावर, विद्युत विभाग से सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।
संवाद , दानिश उमरी