अन्य

हज 2022 में जाने वाले यात्रियों का ट्रेनिंग कैंप

फ़िरोज़ाबाद।हज 2022 में जाने वाले यात्रियों का पहला ट्रेनिंग कैंप उत्तर प्रदेश हज कमेटी की तरफ से इस्लामिक सेंटर मदीना कालोनी फिरोजाबाद में लगाया गया जिस में 42 हज यात्रियों ने शिरकत की हज की ट्रेनिंग उत्तर प्रदेश हज कमेटी के चीफ मास्टर ट्रेनर मौलाना आलम मुस्तफा याकूबी ने दी ।
कारी मोहम्मद अशरफ साहब की कुरान की तिलावत से ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरूआत हुई।
मौलाना आलम मुस्तफा याकूबी ने यात्रियों को यात्रा से संबंधित जानकारी दी और खास तौर से कहा की 2 साल बाद हज हो रहा है कुछ नई नई सऊदी सरकार ने गाइड लाइन जारी की है जिस में 60 वर्ष से अधिक लोग हज पर नहीं जा सकते हैं उन्हों ने बताया की इस वर्ष हर हज यात्री को कोविड वेक्सीन की दोनों डोज लेना जरूरी हैं और उनके सर्टिफिकेट को पासपोर्ट से लिंक करना जरूरी है, तभी सऊदी सरकार वीज़ा देगी। उन्होंने हज यात्रियों को बताया की आप सभी लोग अभी से पैदल चलना शुरू करें क्यों की वहां सारे अरकान अदा करने में बहुत पैदल चलना
परता है इसलिए अभिव्से तैयारी करें। उन्होंने सऊदी सरकार की गाइड लाइन का जिक्र करते हुवे कहा की इस साल सभी हज यात्रियों को स्मार्ट फोन लेजाना जरूरी है क्यों की सऊदी में उतरते ही आप के मोबाइल में तवक्कल्लना ऐप डाउनलोड करना जरूरी होगा, जिसमे आप का रजिस्ट्रेशन कराया जिएगा जिस से आप की स्वस्थ संबंधी जानकारी सऊदी पोर्टल पर मिल सके और किसी भी आपात कालीन स्थिति में तुरंत डाक्टर के जरिए फर्स्ट एड मिल सके । इस अवसर पर मौलाना आलम मुस्तफा ने सभी हज यात्रियों को मुबारक बाद दी और कहा के आप खुश नसीब हो के अल्लाह ताला ने आप को हज अदा करने के लिए चुना है ,उन्होंने कहा की तमाम हज यात्री हज और उमरा की अदायगी किस तरह हो उसको खूब सीख कर जाएं और खूब तलबिया पड़वा कर याद करने पर जोर दिया, अरकान की अदायगी, पांच वक्त की नमाज, जनाजे की नमाज, उमरा, हज, अराफात के मैदान में मुजदल्फा, मीना में पहुंच कर अरकान की अदायगी पर जोर देते हुए, कहा हज सीख कर जाएं इससे हज आसान और मकबूल हो । ट्रेनिंग में सब ने खुशी का इजहार किया।
इस अवसर पर हाजी राशिद, मौलाना अशरफ, मौलाना शैजी खान, मोजूद रहे।