अन्य

हुनर हाट में बढ़ रही है लोगों की भीड़
आयोजकों ने बेहतर किए इंतज़ाम

आगरा। शिल्पग्राम के हुनर हाट में उमड़ रही लोगों की भीड़ को देखते हुए इंतज़ामात और ज्यादा दुरुस्त किए गए हैं। इस बात का खास ध्यान रखा जा रहा है कि यहाँ आने वाले लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। इसी क्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के स्टेज के सामने बने विशाल पंडाल को स्टेडियम की शक्ल दे दी गई है जिससे ज्यादा से ज्यादा दर्शक बैठ कर कार्यक्रम देख सकें।

उद्घाटन कार्यक्रम में आए तमाम मेहमानों ने मंच से हुनर हाट की तारीफ करते हुए कहा था कि ये आयोजन ताज महोत्सव से ज्यादा अच्छा है। ऐसे में उम्मीद से ज्यादा लोग हुनर हाट देखने आएंगे। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी ने आगरा से दिल्ली जाते तत्काल कार्यक्रमों में लोगों के बैठने की व्यवस्था और ज्यादा करने और पंडाल को स्टेडियम की तरह बनाने का निर्देश दिया। इसके बाद रातों-रात दिल्ली से स्टेडियम बनाने के कुशल कारीगरों ने आगरा पहुँच कर पंडाल की सूरत बदल दी। स्टेडियम की शक्ल देने का काम उन्हीं लोगों ने किया है जो दिल्ली में 26 जनवरी की परेड के मौके पर राजपथ के दोनों तरफ लोगों की बैठने की उत्तम व्यवस्था करते हैं। 24 घंटे के अंदर इस तरह का खूबसूरत स्टेडियम जैसा नजारा देने वाला भव्य पंडाल बनने से प्रशासनिक अधिकारी भी आश्चर्यचकित हैं और कहते देखे जा रहे हैं, “वाह हुनर हाट, इसे ही कहते हैं कौशल कुबेरों का कमाल।”

हुनर हाट में न सिर्फ़ आगरा और आस-पास के लोग बल्कि विदेशी सैलानी भी बड़ी संख्या में हुनर हाट में आ रहे हैं। बड़ी संख्या में लोग हर दिन हुनर हाट देखने के लिए शिल्पग्राम पहुँच रहे हैं। पहले करीब 5 हज़ार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई थी और अब करीब 8 हज़ार लोग पारम्परिक सर्कस, गीत-संगीत, लेजर शो और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों को आराम से देख सकते हैं। हर उम्र और हर तबके के लोग शाम को होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का हिस्सा बन रहे हैं। भारी भीड़ होने के बावजूद लोगों को कोई असुविधा नहीं हो रही है। एंट्री और एग्जिट पॉइंट्स भी ऐसे हैं कि लोगों के आने-जाने में दिक्कत नहीं आती है। हुनर हाट के मंच पर हैरतअंगेज़ सर्कस के अलावा बॉलीवुड से जुड़ी तमाम बड़ी हस्तियों की शानदार प्रस्तुति हर दिन हो रही है जिसका लोग जी भर के लुत्फ़ ले रहे हैं। हुनर हाट ने सामने के मैदान में मुफ्त पार्किंग की व्यवस्था भी कराई है।