अन्य

विदेश जाने वाले 90 दिन बाद लगवाए एहतियाती डोज

  • जनपद में 6 केंद्रों पर लगाई जा रही है 18 से 60 वर्ष तक के लोगों को एहतियाती डोज
  • विदेश जाने वालों के 39 सप्ताह या नौ माह का नहीं करना होगा इंतजार

आगरा, विदेश जाने वाले लोगों को अब कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए एहतियाती डोज लगवाने के लिए नौ माह का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब ऐसे लोग दूसरी डोज लगने के 90 दिन बाद ही कोविड रोधी टीके की एहितयाती डोज लगवा सकेंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि उन्हें इस संबध में राज्य से निर्देश मिल गए हैं और इसे जनपद में शुरु भी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण से बचाव के लिए कोविड टीकाकरण कराना आवश्यक है, इसे जरूर लगवाएं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि कोविड टीके की एहतियाती डोज लगवाने की निर्धारित समयावधि नौ माह अथवा 39 सप्ताह है। अब जिन लोगों को इसस पहले ही शैक्षिक, रोजगार, व्यवसाय, ओलंपिक खेल, महत्वपूर्ण बैठक में प्रतिभाग करने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर जाना है वे दूसरी डोज लगने के 90 दिन बाद ही कोविड रोधी वैक्सीन की एहतियाती डोज लगवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि वीजा, एअर टिकट, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर जाने के वास्तविक कारण की पुष्टि होने के बाद 90 दिन बाद एहतियाती डोज लगा दी जाएगी। इसके लिए कोविन पोर्टल पर वीजा, एअर टिकट, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर जाने से संबधी कोई भी दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

डॉ. वर्मन ने बताया कि जिन लोगों ने अब कोविड टीके की पहली या दूसरी डोज नहीं लगवाई है, कृपया वे इसे नजदीकी केंद्र पर जाकर लगवा लें।

इन केंद्रों पर लगाई जा रही वैक्सीन

  1. उजाला रेनबो हॉस्पिटल
  2. पुरुषोत्तम दास सावित्री देवी हॉस्पिटल
  3. जीनोम डायगनोस्टिक
  4. डॉ. अनूप दीक्षित हॉस्पिटल
  5. ओम मेडिकल कॉम्पलेक्स.
  6. श्री विनायक डिजिटल डायग्नोस्टिक सेंटर

संवाद। दानिश उमरी