अन्य

सतत विकास के लिए लैंगिक समानता जरूरी

आगरा। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के महिला अध्ययन केंद्र के द्वारा मिशन शक्ति फेस- 4 के तहत, गृह विज्ञान संस्थान की निदेशिका प्रो. अचला गक्खड़ के निर्देशन में दिनांक 27 मई 2022 को गृह विज्ञान संस्थान में लैंगिक समानता विषय पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में विभिन्न छात्राओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया एवं लैंगिक समानता से जुड़े मुद्दों पर रचनात्मक रूप से अपने विचार प्रस्तुत किए।

विभिन्न पोस्टरों के माध्यम से छात्राओं ने दर्शाया कि शिक्षा, परिवार, समाज एवं कार्यक्षेत्र में लैंगिक असमानता अत्यधिक व्याप्त है जिसे समाप्त करने के लिए प्रयास किए जाने अत्यंत आवश्यक हैं। स्त्री पुरुष दोनों का समान रूप से योगदान किसी भी समाज की सतत उन्नति के लिए बहुत आवश्यक है। लैंगिक समानता वह स्थिति है जिसमें संसाधनों एवं अवसरों की उपलब्धता की दृष्टि से स्त्री और पुरुष में कोई भेदभाव नहीं किया जाए।

प्रतियोगिता में एमएससी होम साइंस द्वितीय वर्ष की छात्रा आकांक्षा माथुर ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। बीएससी होम साइंस द्वितीय वर्ष की छात्रा सोनाली परिहार ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। बीएससी होम साइंस द्वितीय वर्ष की अलीशा कुरैशी तृतीय स्थान पर रहीं। निर्णायक मंडल में डॉ. अर्चना सिंह, डॉ. सलीम जावेद, डॉ. ममता सारस्वत, तथा नेहा चतुर्वेदी रहे।कार्यक्रम का संचालन डॉ. नीता कपूर एवं डॉ. अनुपमा गुप्ता के द्वारा किया गया कार्यक्रम में डॉ. संघमित्रा गौतम, डॉ. रश्मि शर्मा, डॉ. रंजना गुप्ता, डॉ. दीप्ति सिंह, प्रिया यादव उपस्थित रहे।

संवाद:- दानिश उमरी