अन्य

इंटरग्लोब एंटरप्राईज़ेस और यूपीएस ने भारत के लिए निर्मित एक नया लॉजिस्टिक्स ब्रांड, मूविन लॉन्च किया

  • लॉजिस्टिक्स में ग्लोबल लीडर, यूपीएस और भारत के भरोसेमंद ट्रैवल एवं हॉस्पिटलिटी समूह, इंटरग्लोब एंटरप्राईज़ेस ने आज मूविन का लॉन्च करने के लिए एक संयुक्त उपक्रम की घोषणा की। यह नया लॉजिस्टिक्स ब्रांड तीव्र गतिशील भारतीय बाजार की जरूरतों व मांगों को पूरा करेगा। मोविन नाम मूवमेंट और इंडिया (मूवमेंट+इंडिया) का संयुक्त व संक्षिप्त रूप है।
    मूविन अपनी बी2बी घरेलू सेवाओं के मजबूत पोर्टफोलियो, जैसे ए डे डेफिनिट, और एक्सप्रेस, टाईम डेफिनिट सॉल्यूशंस आदि के साथ भारत में व्यापक एक्सप्रेस एवं प्रीमियम सर्विस कवरेज प्रदान करेगा, ताकि व्यवसायों को वैश्विक वैल्यू चेन में शामिल होकर शीघ्रता से ज्यादा प्रतिस्पर्धात्मकता और बेहतर अनुमान प्राप्त हो सके।
    भारत की तेजी से विकसित होती हुई अर्थव्यवस्था और मजबूत लॉजिस्टिक्स समाधानों के लिए व्यवसायिक समुदाय की मांग ने मूविन के लिए विशाल अवसर उत्पन्न कर, इसे प्रभावशाली व मजबूत वितरण चैनल, उन्नत टेक्नॉलॉजी प्रदान करने और वैश्विक सर्वश्रेष्ठ विधियों के क्रियान्वयन के लिए अनुकूल स्थिति में ला खड़ा किया।
    जेबी सिंह, डायरेक्टर, इंटरग्लोब एंटरप्राईज़ेस ने कहा, ‘‘5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की ओर भारत की प्रगति में स्थानीय व्यवसायों और लॉजिस्टिक्स का मुख्य योगदान होगा, क्योंकि ये भारत की अर्थव्यवस्था के दो महत्वपूर्ण पायदान हैं। मुझे विश्वास है कि इंटरग्लोब की भारतीय बाजार की गहरी समझ एवं लॉजिस्टिक्स में यूपीएस की 114 सालों की विशेषज्ञता इस वेंचर को सफलता की ओर ले जाएंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें विश्वास है कि मूविन के साथ लॉजिस्टिक्स में हमारा प्रवेश भारत में व्यवसायों की वृद्धि व विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा। इस वेंचर द्वारा हम व्यापार, वाणिज्य और रोजगार का सृजन करने के लिए आशान्वित हैं।’’
    उन्होंने कहा, ‘‘मूविन के सेवा अनुभव की शक्तिशाली सहजता आम लोगों व प्रदर्शन पर केंद्रित ब्रांड के दृष्टिकोण पर आधारित है, जो हमें भारत में व्यवसायों को अभूतपूर्व ग्राहक अनुभव प्रदान करने में समर्थ बनाएगा।’’
    लॉजिस्टिक्स में यूपीएस की वैश्विक विशेषज्ञता और भारतीय बाजार की इंटरग्लोब की गहरी समझ का उपयोग करके, मूविन टेक्नॉलॉजी आधारित समाधानों का निर्माण करेगा, जो पूरे देश में कंपनियों का संपर्क तीव्रता, भरोसे और बेहतर डिजिटल कस्टमर अनुभव के साथ अंतर्राष्ट्रीय व्यवसायों के साथ स्थापित करेंगे। अवसर, अभिनवता और उत्कृष्टता के द्वार खोलते हुए, मूविन बी2बी ग्राहकों को हवाई और जमीनी नेटवर्क में सुगम एकीकरण प्रदान करेगा, ताकि सामंजस्यपूर्ण, विश्वसनीय एवं चुस्त ऑपरेशंस द्वारा वस्तुओं का सुगम परिवहन किया जा सके।
    उफ्कू अकल्तन, यूपीएस प्रेसिडेंट भारतीय उपमहाद्वीप, मिडिल ईस्ट एवं अफ्रीका ने कहा, ‘‘यूपीएस इंटरग्लोब एंटरप्राईज़ेस के साथ यह नया वेंचर लॉन्च करके बहुत उत्साहित है। हम मिलकर स्थानीय व्यवसायों को बढ़ने और दुनिया में मौजूद व्यापार के अवसरों से जुड़ने में समर्थ बनाएंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ग्राहक सर्वोपरि, लोगों के नेतृत्व, अभिनवता पर केंद्रित कार्ययोजना के साथ यूपीएस बी2बी ग्राहकों की प्रगति करने की जरूरतों को पूरा करने के लिए सेवाओं के संग्रह का निर्माण करने वाली एक अद्वितीय साझेदारी द्वारा अपने वैश्विक नेटवर्क का और ज्यादा विस्तार कर रहा है, जिसमें स्वास्थ्य सेवा के समाधान शामिल हैं।’’
    गुरुग्राम में अपने मुख्यालय के साथ मूविन आज चरणबद्ध रूप से अपने कार्य शुरू कर रहा है, और जुलाई, 2022 से अपने कार्यों का विस्तार मुंबई, दिल्ली-एनसीआर और बैंगलुरू में करेगा। इसके बाद देश के अन्य मेट्रो एवं शहरों में इस विस्तार को आगे बढ़ाया जाएगा।

संवाद । सादिक़ जलाल