अन्य

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर हुआ गोष्ठी का आयोजन

तंबाकू से होने वाली हानियों और दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी गई

आगरा। राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत मंगलवार को सीएमओ सभागार में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अरूण कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन में विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर गोष्ठी का आयोजन किया गया | उपस्थित प्रतिभागियों को तंबाकू का सेवन न करने की शपथ दिलाई गई l गोष्ठी के उपरांत हस्ताक्षर अभियान चलाया गया l विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को तम्बाकू से होने वाली बीमारियों के बारे में जागरूक करना है।

राष्ट्रीय तम्बाकू निंयत्रण कार्यक्रम नोडल अधिकारी/अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुष्पेन्द्र कुमार द्वारा विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों, शिक्षकों, एन.जी.ओ. व जनमानस को तम्बाकू व धूम्रपान के सेवन से होने वाली हानियों व दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि तम्बाकू सेवन से फेफड़ों की क्षमता कम हो जाती है और सांस की बीमारियों की गम्भीरता बढ़ जाती है। तम्बाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है ।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/ अर्बन नोडल अधिकारी डा. पी.के. शर्मा ने बताया कि तम्बाकू के सेवन से व्यक्ति को निकोटीन की आदत पड़ जाती है और इसका असर दिमाग पर भी पड़ता है। तम्बाकू के सेवन के कारण महिलाओं में फेफड़े का कैंसर, दिला का दौरा, सांस की बीमारी, प्रजनन सम्बंधी विकार, निमोनिया, आदि समस्याएं ज्यादा होती है। तम्बाकू से दांत कमजोर पड़ जाते हैं और समय से पहले गिर जाते हैं। इसके सेवन से दांत मुँह से सम्बंधित बीमारियां होने लगती हैं। तम्बाकू से होने वाले नुकसान को बताते हुए सभी से इसको छोड़कर एक अच्छा नागरिक बनने की अपील की गई।

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित नोडल अधिकारी डा. सुष्पेन्द्र कुमार, अर्बन नोडल अधिकारी डा. पी.के. शर्मा, डा. अनिल कुमार अरोरा, रमेश कुमार श्रीवास्तव, दिलीप कुमार वर्मा, दीपक कुमार, नीरज सैनी, डा. आशीष, गौरव कुलश्रेष्ठ, अनिल सत्संगी, भूपेन्द्र सिंह एचईओ अनिल यादव, आदि द्वारा भी प्रतिभाग किया गया।

गोष्ठी के अन्त में डा. सुष्पेन्द्र कुमार अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/नोडल अधिकारी राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम आगरा द्वारा गोष्ठी में सभी उपस्थित अतिथियों/अधिकारियों /कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया गया साथ ही अनुरोध किया गया कि आस पास व सम्पर्क में आने वाले व्यक्तियों को भी तम्बाकू सेवन से होने वाली हानियों की जानकारी दे, ताकि हमारा समाज/पर्यावरण तम्बाकू मुक्त हो सके।

संवाद:- दानिश उमरी