अन्य

ख़्वाजा साहब की दरगाह में हाज़री के लिए पहुँची जम्मू-कश्मीर वक्फ बोर्ड की अध्यक्षा डा. दरक्षा अंदराबी

अज़मेर । जम्मू-कश्मीर वक्फ बोर्ड की अध्य्क्ष डा. दरक्षा अंदराबी ने आज अजमेर में सूफी संत हज़रत ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में हाज़री दी और ख्वाजा साहब की दरगाह पर चादर ओर अकीदत के फूल पेश कर शुक्राना अदा किया। दरक्षा अंदराबी जम्मू-कश्मीर वक्फ बोर्ड की अध्य्क्ष बनते ही पदभार संभालने के बाद डा. दरअक्शा का अज़मेर का पहला दौरा था। ख़्वाजा साहब की दरगाह शरीफ के ख़ादिम सैयद अफशांन चिश्ती ने जियारत कराई औऱ ओढ़नी ओढ़ाकर दरगाह शरीफ का तबर्रुक दिया ।
डॉक्टर दरक्षा ने ज़ियारत के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि हज़रत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती ने हिंदुस्तान में अमन का पैगाम दिया है आज देश में उन्ही की शिक्षा की ज़रूरत है। मुल्क में जिस तरह का माहौल चल रहा है उसमें इन सूफी संतों की शिक्षा से ही मुल्क का माहौल ठीक किया जा सकता है। इसके अलावा दरक्षा अंदराबी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ख्वाब है कि जम्मू कश्मीर जो हिंदुस्तान की जन्नत के नाम से जाना जाता रहा है वहाँ हमेशा शांतिपूर्ण माहौल रहे। देश में कुछ ताकतें बदनाम करने और माहौल खराब करने की कोशिशें कर रही है हमे उन्हें मुंह तोड़ जवाब देना चाहिए। इसी के साथ भारत सरकार ने जो ज़िम्मेदारी दी है उसपर खरा उतरने की कोशिश की जायेगी। और जम्मे कश्मीर में जो वक्फ की सम्पत्तियां है जिनपर लोग काबिज़ है उन सम्पत्तियों को बचाने के लिए समझाइश ओर ज़रूरत पड़ी तो कानूनी कार्यवाही का सहारा लेकर उनके कब्जे से छुड़ाया जायगा।

मीडिया ने पूछा कश्मीर में जो टारगेट किलिंग हो रही हैं टारगेट किलिंग हमारे दुश्मनों द्वारा षड्यंत्र रचा जाता हैं लेकिन हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते है कश्मीर फिर से जन्नत कहलाए लेकिन देश के दुश्मन नही चाहते वो ही लोग टारगेट किलिंग कर दहशतगर्दी करते हैं हम चाहेगे की अल्लाह करे वो सुधर जाएं वरना उनका अंजाम बहुत बुरा होगा ।

पूरे राजस्थान के दौरे पर हैं लेकिन सबसे पहले हज़रत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में जियारत के बाद तारागढ़ स्थित हज़रत मीरा साहब की मजार मुबारक पर हाज़री देनी हैं फिर अज़मेर से 65 किलोमीटर दूर सरवाड़ शऱीफ की दरगाह में जियारत करनी हैं

दरगाह दीवान से मुलाकात की

दरगाह दीवान के निवास पर कश्मीर की नवनियुक्त वक़्फ़ बोर्ड की चेंयरमेन दरक्शना अंदराबी ने मुलाक़ात की उन के साथ सेंटरल वक़्फ़ काउन्सिल के मेम्बर हनीफ़ अली भी थे इस दौरान दरगाह दीवान के उत्तराधिकारी और आल इंडिया सूफ़ी सज्जादानशीन काउन्सिल के चेंयरमेंन सैयद नसीरुद्दीन चिश्ती भी मौजूद रहे मुलाकात में कश्मीर के मौजूदा हालात पर चर्चा हुई कश्मीर में दरगाहो का विकास और दरगाहों से जुड़ी जायदादों का उपयोग कर वहा पर सुफ़िस्म के बड़े ईदारे कैसे क़ायम हो पर चर्चा हुई । नसीरूद्दीन चिश्ती ने कहा की काउन्सिल के ज़िम्मेदारान कश्मीर में सुफ़िस्म के प्रचार प्रसार के साथ साथ वहा के आतंकी संगठनो के विरुध लोगों को जागरूक करने के लिए शुरू से ही काम कर रहे है।

संवाद। मो नज़ीर क़ादरी