अन्य

ख़्वाजा साहब की दरगाह में स्थित महफिलखाने में हज यात्रा पर जाने वाले हाजियों के लिए प्रशिक्षण एवं टीकाकरण शिविर का आयोजन

अजमेर | दरगाह के महफिलखाने में हज यात्रा पर जाने वाले हाजियों के लिए प्रशिक्षण एवं टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया। हज यात्रा पर जाने वाली यात्रियों को पोलियो की खुराक पिलाई गई।
राजस्थान राज्य हज कमेटी के सदस्य मुबारक अली चीता ने बताया कि हज यात्रा-2022 पर जाने वाले हाजियों के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रशिक्षण एवं टीकाकरण शिविर लगाया गया। इसमें हज के दौरान विभिन्न स्थानों पर अदा की जाने वाली रस्मों अरकान के बारे में बताया। चिकित्सा विभाग के डाॅ. अजय महावर के साथ नर्सिंग स्टाफ के दल ने टीके लगाए ।
खादिम उल हुज्जाज हाजी महमूद खान ने बताया कि हर साल हज पर जाने वाले हाजियो को हज के अरकान के बारे में समझा जाता है पिछले 3 सालो से कोविड 19 महामारी के कारण हज यात्रियों को हज पर जाना नसीब नहीं हुआ है अब अज़मेर जिले से करीब 150 हज यात्रियों को इस मुक़दस सफ़र में जाने का मौका मिला है सभी हज पर जाने वाले यात्रियों को पोलियो की ख़ुराक पिलाई गई । हाजियो को हज पर जाने से पहले शिविर आयोजित किया गया इसमे हाजियो को प्रशिक्षण एवं टीकाकरण लगाया गया ।
आजमीनको दरगाह के महफिल खाने में टीकाकरण कर हेल्थ कार्ड वितरित किए गए। आजमीन को हज के दौरान उमराह करने तथा मिना अरफ़ात की जानकारी से संबंधित पुस्तक का वितरण किया गया

गद्दीनशीन सैयद फख़र काज़मी चिश्ती सफ़र-ए-हज पर

विश्व प्रसिद्ध सूफ़ी संत हज़रत ख़्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के गद्दीनशीन सैयद फख़र काज़मी चिश्ती अपनी पत्नी (अहलिया )के साथ हज के सफ़र पर जा रहे हैं।
उन्होंने बताया की अल्लाह ने अपने हबीब और ख़्वाजा ग़रीब नवाज़ के सदक़े तुफैल में इस साल मुझे हज के लिए चुना, जिससे की हज कमेटी के क़ुर्रा में मेरा चयन हुआ। मैं अपनी पत्नी (अहलिया ) के साथ हज पर जा रहा हूँ। हज का सफ़र लगभग पैंतीस से चालीस दिनों का सफ़र होता हैं। मेरी दुआ है की अल्लाह ताला अपने हबीब के सदक़े तुफैल में सभी हाजियों का सफ़र आसान फ़रमाए, रास्ते की तमाम दुशवारीयों को दूर फ़रमाए, अल्लाह सभी को हिम्मत ताक़त दे और तमाम हज के अरकान अदा करने की तौफ़ीक़ अता फ़रमाए। पूरी दुनिया में अमन शांति व भाईचारा क़ायम रहे हमारा मुल्क हिंदुस्तान ख़ूब तरक़्क़ी करे।

संवाद। मो नज़ीर क़ादरी