अन्य

सामाजिक संस्थाएं मूक पशु पक्षियों की सेवा में अग्रणी भूमिका निभाए – बाहेती

अजमेर ! महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति अजमेर के संयोजक एवं पूर्व विधायक डॉ श्रीगोपाल बाहेती ने कहा कि समाजसेवी संस्थाएं तपती धूप से मूक पशु पक्षियों को राहत देने के लिए अग्रणीय भूमिका निभाए !

पूर्व विधायक डॉ बाहेती आज वैशाली नगर में जवाहर फाउंडेशन द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर तपती गर्मी में पक्षियों को राहत देने के लिए आयोजित परिंडा वितरण कार्यक्रम में समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से औपचारिक बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि ने मूक पशु पक्षियों के लिए जल की व्यवस्था से एक पुनीत कार्य है इससे बड़ा कोई पुनीत कार्य नहीं है।

इस अवसर पर अजमेर जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष एवं दैनिक नवज्योति अजमेर के प्रधान संपादक दीनबंधु चौधरी ने सामाजिक सरोकार के क्षेत्र में अग्रणी संस्था जवाहर फाउंडेशन द्वारा समाज सेवा के क्षेत्र में किए गए कार्यों की प्रशंसा की !

उन्होंने कहा कि विशाल भीषण गर्मी तेज लु और चिलचिलाती धूप में पशु पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करना हर आम आदमी का नैतिक कर्तव्य है ! पानी के अभाव में पशु पक्षी तड़प तड़प कर जान दे देते हैं। हमारी सनातन संस्कृति के अनुसार हर पशु पक्षी पर दया एवं उदारता बरतनी चाहिए।

विशाल परिंडा वितरण कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारी आश्रम की बी के योगिनी बहन ने कहा कि मूक पशु पक्षियों की सेवा करने से बड़ा कोई धर्म नहीं है। उन्होंने कहां की तपती धूप मैं मूक पशु पक्षियों की सेवा से आध्यात्मिक शांति मिलती है एवं व्यक्ति का मनोबल बढ़ता है।

उन्होंने आमजन से छत पर पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था करने की अपील की।

कार्यक्रम के संयोजक जवाहर फाउंडेशन के प्रभारी शिव कुमार बंसल कोसीनोक जैन एवं मधुसूदन चौहान ने बताया कि परिंदों को तपती गर्मी से राहत देने के लिए आज वैशाली नगर पर जवाहर फाउंडेशन अति आधुनिक तकनीक से बने सीमेंटेड 201 से परिंडों का वितरण किया गया एवं आम नागरिकों को परिंडा वितरण के समय मूक पशु पक्षियों के लिए जल उपलब्ध कराने की शपथ दिलाई गई !

विशाल परिंडा वितरण कार्यक्रम में अजमेर जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष एवं दैनिक नवज्योति के प्रधान संपादक श्री दीनबंधु चौधरी महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति अजमेर के संयोजक एवं पूर्व विधायक डॉ श्रीगोपाल बाहेती ब्रह्माकुमारी आश्रम की बीके योगीनी बहन उद्योगपति राजेंद्र गोयल क्षेत्रीय पार्षद रूबी जैन एवं एक पहल सेवा की ओर के संस्थापक अध्यक्ष शैलेश गर्ग के नेतृत्व में परिंडों का वितरण किया गया !

इस अवसर पर पार्षद भरत जाटव मामराज सेन कर्मचारी नेता डी एल त्रिपाठी ओ पी रे मनीष सैन रोहित चौहान श्रीकांत जांगिड़ संजय माथुर दिलीप मोरवाल रितिका शर्मा रिखब सुराणा सोना धनवानी मनीष जैन गोविंद शर्मा उमेश शर्मा हेमराज सिसोदिया ध्रुविका सिसोदिया सुशीला गहलोत. आदि ने परिंडों का वितरण किया।

संवाद। मो नज़ीर क़ादरी