अन्य

मिशन शक्ति के तहत छात्राओं को बताए गए परीक्षा तनाव को प्रबंधित करने के उपाय

आगरा। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के महिला अध्ययन केंद्र में मिशन शक्ति फेस 4 के तहत गृह विज्ञान संस्थान में दिनांक 7 जून 2022 को परीक्षा की तैयारी एवं संबंधित तनाव विषय पर छात्राओं हेतु एक परामर्श सत्र का आयोजन संस्थान की निदेशिका प्रो. अचला गक्खड़ के निर्देशन में किया गया।

कार्यक्रम के दौरान छात्राओं ने परीक्षा की तैयारी करने संबंधी और परीक्षा तनाव से उबरने संबंधी प्रश्न पूछे जिनका समाधान डॉ. श्वेता दुबे (एसोसिएट प्रोफेसर, गृह विज्ञान संकाय, बनस्थली विद्यापीठ) एवं डॉ. नीलम यादव (असिस्टेंट प्रोफेसर, डिपार्टमेंट ऑफ लिंग्विस्टिक, के. एम. आई. इंस्टिट्यूट) के द्वारा किया गया।

प्रो. अचला गक्खड़ ने छात्राओं को समझाते हुए बताया कि परीक्षा का तनाव चिंता की वह भावना है जो परीक्षा देने वाली स्थितियों से आती है। आगामी परीक्षाओं के बारे में कुछ तनाव महसूस करना सामान्य है। वास्तव में, तनाव की एक छोटी सी मात्रा आपको चुनौती दे सकती है और आपको अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित कर सकती है। परीक्षा का तनाव तब समस्याग्रस्त हो जाता है जब यह प्रदर्शन करने और आपके शैक्षणिक और सीखने के लक्ष्यों को प्राप्त करने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप करता है।

डॉ. श्वेता दुबे ने छात्राओं को बताया कि तनाव तब होता है जब संसाधनों से अधिक दबाव होता है। तनाव के लक्षण थकान, उच्च नाड़ी दर, पसीना, सिरदर्द और सोने में परेशानी हैं। उन्होंने छात्राओं को मल्टीटास्किंग से बचने और अपने लिए कुछ समय देने, एक पत्रिका शुरू करने, न्यूनतम होने, आत्म आलोचना से बचने, सांस लेने का व्यायाम (धीरे-धीरे 10 बार करने) और तनाव के बारे में बात करने का सुझाव दिया।

डॉ नीलम यादव ने परीक्षा तनाव को प्रबंधित करने के लिए कुछ उपाय सुझाए जो इस प्रकार हैं:
-लक्ष्य सेट करें
-टाइम टेबल बनाएं
-कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद लें
-उचित आहार लें
-ब्रेक लें
-अनुशासन बनाए रखें
-अच्छा संगीत सुनें
-ग्रीन टी लें
-सामग्री को समझने पर ध्यान दें
-ध्यान भटकाने से बचें

कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ. अर्चना सिंह, डॉ. सलीम जावेद, डॉ. संघमित्रा गौतम, डॉ. नीता कपूर, डॉ. नेहा सक्सेना, डॉ. अनुपमा गुप्ता, डॉ. दीप्ति सिंह, नेहा चतुर्वेदी एवं प्रिया यादव का योगदान रहा। व्यवस्था बनाने में सुभाष धनेश, मंजू, सुनील का योगदान रहा।

संवाद:- दानिश उमरी