अन्य

अवैध ऑटो रिक्शा, बस स्टैण्ड आदि को चिन्हित कर हटवायें

 

पटरी/फुटपाथ पर होने वाले अतिक्रमण का स्थायी समाधान निकालें

आगरा    आयुक्त श्री अमित गुप्ता की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में कानून व्यवस्था एवं अभियोजन से संबंधित कार्यों की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में सड़क सुरक्षा एवं अतिक्रमण हटाने संबंधी अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी की।
बैठक में आगरा मण्डल के जनपदों के नगर आयुक्त, जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा सड़क सुरक्षा तथा सुगम, सुचारू एवं सुरक्षित यातायात से संबंधित बिंदुओं पर अपने-अपने नगर निकाय में किए गए कार्यों का प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुतीकरण किया गया।
बैठक में श्री गुप्ता ने सड़क सुरक्षा से संबंधित मार्गो/सड़क किनारे अतिक्रमण की समीक्षा करते हुए कहां की टीम बनाकर अतिक्रमण हटाए जाने की कार्यवाही करें और लगातार उस पर नजर रखें, जिससे अतिक्रमण की स्थिति दुबारा पैदा न हो। उन्होंने अवैध अतिक्रमण/पब्लिक पार्किंग, पेट्रोलिंग, मदिरा वाहन चेकिंग आदि के संबंध में नगर निगम एवं कांस्टेबल आदि को जिम्मेदारी देकर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने मैनपुरी में सड़क सुरक्षा, सड़क किनारे अतिक्रमण आदि की समीक्षा करते हुए कहा कि जहां ढाबे पर गाड़ी खड़ी करने की जगह नहीं है उसे हटाया जाए और जहां सड़क सुरक्षा की खराब स्थिति है उसे ठीक करायें। उन्होंने आरटीओ विभाग को निर्देश दिया कि नियम का उल्लंघन जो भी करता है उस पर सख्त कार्यवाही की जाए और उसका परमिट कैंसिल करने के निर्देश दिए। साथ ही यातायात नियमों के सम्बन्ध में विभिन्न माध्यमों से जागरूकता लाई जाये।
उन्होंने जनपद आगरा की सड़क सुरक्षा अवैध अतिक्रमण के विरुद्ध की गई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की, जिस पर नगर आयुक्त द्वारा बताया गया इस संबंध में भगवान टॉकीज का कम्प्लेंस पहले की अपेक्षा बहुत अच्छा है। श्री गुप्ता ने ई-रिक्शा के संचालन के संबंध में जिम्मेदारी देकर रिक्शा संचालित करने की जगह को व्यवस्थित तरीके से संचालित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी सम्बन्धितों को अनाधिकृत रूप से संचालित बस, ऑटो रिक्शा, ई-रिक्शा आदि के स्टैण्ड तथा अवैध वसूली पर लगाम लगाने तथा उसका सही समाधान निकालने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होर्डिंग स्थापना वेतरतीब ढंग से न लगाई जाये, होर्डिंग केवल यूनीपोल पर ही स्थापित की जाये। उन्होंने कहा कि फुटपाथ/पटरी दुकानदारों को व्यवस्थित ढंग से ठेल आदि लगाने के लिये अवगत करायें, जिससे यातायात बाधित न होने पाये। साथ ही क्षेत्र के अनुरूप पुलिस व नगर निगम/नगर पालिका के अनुरूप किसी कर्मी की जिम्मेदारी निर्धारित की जाये, जिससे पुनः अतिक्रमण न हाने पाये।
श्री गुप्ता ने कहा कि अतिक्रमण एवं होर्डिंग/स्टैण्ड आदि हटाये जाने की जो कार्यवाही की जाये, उसके पूर्व एवं पश्चात् के फोटो ग्राफ अवश्य तैयार करें, जिससे स्थिति स्पष्ट हो सकें। आयुक्त महोदय ने कहा कि विभिन्न धर्मस्थलों से हटाये गये ध्वनि विस्तारक यत्रों (लाउडस्पीकर) को नियमानुसार विद्यालयों को उपलब्ध करायें।
बैठक में जिलाधिकारी आगरा, मथुरा व फिरोजाबाद, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं नगर आयुक्त सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।