अन्य

विजन 2026 के ‘इनोवेशन एंड स्किल ट्रेनिंग सेंटर’ ने 150 छात्रों को दिए प्रशिक्षण प्रमाण पत्र

दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योर यूनिवर्सिटी के प्रो वाइस चांसलर रेहान खान सूरी मुख्य अतिथि थे

नई दिल्ली । ‘इनोवेशन एंड स्किल ट्रेनिंग सेंटर’ द्वारा विजन 2026 के तहत अबुल फजल एन्क्लेव, जामिया नगर में किया गया गया । इस अवसर पर 150 छात्रों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र दिए गए।

इसमें 75 बच्चे नर्सिंग में और 75 बच्चे कंप्यूटर व अन्य प्रोग्राम के शामिल हैं।

इस अवसर पर दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योर यूनिवर्सिटी के प्रो वाइस चांसलर रेहान खान सूरी नमस्ते ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।उन्होंने विज़न 2026 की इस पहल की सराहना की और इसे एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम बताया। उन्होंने छात्रों को प्रोत्साहित करते हुए कहा, “ह्यूमन वेलफेयर फाउंडेशन की यह पहल स्किल इंडिया के लक्ष्य को पूरा करने में बहुत महत्वपूर्ण है, जो कि भारत का लक्ष्य है, खासकर लड़कियों के संबंध में जिन्होंने आज नर्सिंग सर्टिफिकेट प्राप्त किया है। हमने देखा कि कोरोना के दिनों में स्वास्थ्य कर्मियों की भारी कमी थी. इस लिए ऐसे केंद्रों का महत्व और भी बढ़ जाता है. विजन 2026 का यह विजन राष्ट्र निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा।”

इस मौके पर जमात-ए-इस्लामी हिंद के महासचिव टी आरिफ अली ने कहा कि वित्तीय संसाधन किसी भी समाज के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं और रोजगार के लिए कौशल होना बेहद जरूरी है. हमें अपने समाज को आर्थिक रूप से मजबूत करने की जरूरत है, समाज से गरीबी मिटाने के लक्ष्य के साथ फाउंडेशन का प्रयास जारी है। एक कामयाब बेटी पूरे परिवार के लिए एक मूल्यवान संपत्ति है।

ह्यूमन वेलफेयर फाउंडेशन के रोजगार विभाग ने एक राष्ट्रव्यापी आर्थिक जागरूकता अभियान शुरू किया है जिसके तहत युवाओं को कंप्यूटर, नर्सिंग, अंग्रेजी बोलने, डायलिसिस तकनीशियन, डिजिटल मार्केटिंग, कस्टमर केयर एक्जीक्यूटिव में प्रशिक्षित किया जाता है।

इसके अलावा बकरी पालन, मुर्गी पालन, मच्छरदानी बनाने, पेशेवर ड्राइवर , रेगर और दर्जनों अन्य क्षेत्रों में भी काम कर रहा है, कार्यक्रम में सलीमुल्ला खान, एजुकेशन मैनेजर , विजन 2026, PK नोफल, सीईओ, ह्यूमन वेलफेयर फाउंडेशन, जाहिद हुसैन, प्रमुख, रोजगार विभाग, व नूर मुहम्मद प्रोग्राम हेड रोजगार विभाग.