अन्य

भारतीय छात्रों को मिल रहा है अमेरिका में पढ़ने का मौका

नई दिल्ली ज़्यादातर भारतीय छात्र पढ़ाई करने के लिए विदेश जाना चाहते है, लेकिन ज़्यादा खर्च की वजह से वो नहीं जा पाते उनका विदेश में पढ़ाई का सपना अधूरा ही रह जाता है। लेकिन छात्रों की पढ़ाई में आर्थिक बाधा ना आए इसलिए देश और विदेश की कई संस्थानें भारतीय छात्रों को आर्थिक सहायता देने के लिए स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाती हैं। अमेरिका में मास्टर्स या रिसर्च करने की चाह रखने वाले छात्रों को भी हर साल कई स्कॉलरशिप दी जाती हैं। अमेरिका में पढ़ाई करने के लिए भारतीय छात्रों को मिलने वाली स्कॉलरशिप में से एक है – फुलब्राइट – नेहरू फेलोशिप। यह स्कॉलरशिप यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया एजुकेशनल फाउंडेशन (USIEF) द्वारा दी जाती है। हर साल इस स्कॉलरशिप की मदद से कई भारतीय छात्रों को अमेरिका में मार्स्टर्स कोर्स या रिसर्च करने का मौका मिलता है।
हम जानकारी देते है आपको फुल ब्राइट फेलोशिप के बारे में
क्या है इसकी योग्यता ?
फुल ब्राइट फेलोशिप पाने के लिए आवेदक के पास अमेरिकी शिक्षा प्रणाली के बराबर 4 साल की ग्रेजुएशन प्रोग्राम की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही आवेदक जिस भी क्षेत्र में आगे पढ़ाई करना चाहते हों उसमें कम से कम 3 साल काम करने का अनुभव ( वर्क एक्सपीरियंस) भी होना चाहिए।

स्कॉलरशिप की कितनी है ?
फूल ब्राइट फेलोशिप में ट्यूशन फीस, इकॉनमी क्लास की हवाई टिकट, किताबों और रहने से जुड़े खर्च दिए जाते हैं।
किन किन पढ़ाई के क्षेत्रों में मिलती है स्कॉलरशिप
फुलब्राइट नेहरू फेलोशिप में आर्ट्स एंड कल्चर मैनेजमेंट या हेल्थ, एनवायर्नमेंटल साइंस, इंटरनेशनल लीगल स्टडीज़, पब्लिक हेल्थ, जेंडर स्टडीज़, अर्बन एंड रीजनल प्लानिंग और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़ी स्ट्रीम में मास्टर कोर्स के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है।
इसका आवेदन कब किया जा सकता है ?
फुलब्राइट फेलोशिप के लिए हर साल जून-जुलाई महीने में आवेदनपत्र जमा कर सकते हैं।
इसका आवेदन करने के लिए लिंक ?

अमेरिका जाकर मास्टर्स कोर्स या रिसर्च करने में इच्छुक छात्र इस लिंक usief.org.in पर जाकर आवदेन कर सकते हैं।
साभार , प्रभासाक्षी