अन्य

यूपी वालों को अभी और करना होगा मॉनसून का इंतजार, कुछ इलाकों में हो सकती है बारिश

लखनऊ। लगता है यूपी वासियों को मॉनसून के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा। उम्मीद थी कि 17 जून तक यूपी में मॉनसून आ जाएगा लेकिन मौसम विभाग का ये आंकलन गलत साबित हुआ। फिलहाल ये साफ नहीं है कि यूपी में मॉनसून किस तारीख को आएगा। लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक मॉनसून की तारीख को लेकर कुछ भी कहना फिलहाल मुश्किल है। जेपी गुप्ता ने कहा कि मॉनसून की चाल बहुत मजबूत नजर नहीं आ रही इस वजह से किसी तरह का अनुमान लगा पाना थोड़ा मुश्किल हो रहा है।
हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि मॉनसून जब भी पहुंचेगा तब बारिश अच्छी होगी यानी औसत से कम बारिश नहीं होगी। गौरतलब है कि पिछले साल 13 जून को ही प्रदेश में मॉनसून आ गया था लेकिन इस बार मॉनसून थोड़ा लेट होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो से तीन दिनों में पूर्वांचल के तराई वाले इलाकों में कहीं कहीं बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कानपुर, लखनऊ और बुंदेलखंड को छोड़कर 17 जून को लगभग सभी जिलों में बारिश की संभावना है। 18 जून को वाराणी और आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है।
मौसम विभाग का कहना है कि मॉनसून को लेकर डे टू डे मॉनिटरिंग की जा रही है। 19 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना है। 20 और 21 जून को कुछ कुछ ऐसा ही हालात रहेंगे और बीच बीच में बारिश होती रहेगी। हालांकि इस दौरान तेज बारिश की संभावना काफी कम है।