अन्य

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में आयोजित अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

योगासन स्वास्थ्य के लिए संजीवनी  
बीमारियों से बचाव एवं स्वस्थ रहने के योगासन रामवाण की तरह कारगर  

आगरा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरुण कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय प्रांगण में सामूहिक योगासन का कार्यक्रम आयोजित किया गया ।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि हमारे जीवन को सुखमय और स्वस्थ बनाने के लिए योग अत्यन्त आवश्यक है इसे हर व्यक्ति को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए क्योंकि योग ही एक ऐसी क्रिया है जो हमारे सम्पूर्ण शरीर में खून का सही संचालन करने में सक्षम है। हमारे शरीर का जब प्रत्येक अंग गतिमान रहेगा तो वहां से गुजरने वाली रक्तवाहिनियां सही दिशा और सही गति से रक्त का दिल तक पहुंचाने और शुद्धीकरण के बाद रक्त को पुनः वापस भेजने की प्रक्रिया लगातार चलती रहती है। हमारा चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग हमेशा जनता की सेवा में तत्पर रहता है आपको स्वस्थ रखना हमारी जिम्मेदारी है। योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के लिए स्वास्थ्य विभाग में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत आयुष एवं यूनानी की अलग से व्यवस्था है जिसमें चिकित्सकों के साथ ही योग सिखाने के लिए प्रशिक्षकों को तैनात किया गया है।


अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी श्री अमित कुमार द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया उसके साथ साथ योगासन करके सभी योगासनों के लाभ बताये जिसके अंतर्गत हमारी शारीरिक संरचना में किस योगासन से किस अंग के क्या लाभ हैं और उन्हें हमने अपने आप स्वस्थ रख सकते हैं आदि को विस्तार से बताया गया।
इस महापर्व पर चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के समस्त अधिकारी कर्मचारियों के साथ अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुष्पेन्द्र कुमार , डा सुखेश गुप्ता, डा संजीव वर्मन, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पी के शर्मा , डा एस के राहुल, डा आर के अग्निहोत्री , जिला कार्यक्रम प्रबंधक कुलदीप भारद्वाज, अनुराग लवानिया, महेन्द्र पाण्डेय, हरिवीर सिंह , आनन्द श्रीवास्तव, दीपक श्रीवास्तव , राजवन्त , पिन्टू अजय शर्मा, दिवाकर आदि ने उपस्थित होकर योगासन किये ।
संवाद , दानिश उमरी