अन्य

जामिया ने मनाया “योगा फॉर ह्यूमैनिटी” थीम पर 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

नई दिल्ली,जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने आज “योगा फॉर ह्यूमैनिटी” थीम पर 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। मुख्य कार्यक्रम का आयोजन गेम्स एंड स्पोर्ट्स कार्यालय द्वारा विश्वविद्यालय के एनएमएके पटौदी खेल परिसर में किया गया।


जामिया की कुलपति एवं मुख्य अतिथि प्रो. नजमा अख्तर ने सुबह 07:30 बजे शुरू हुए कार्यक्रम का उद्घाटन किया। सामान्य योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) का पालन करते हुए एनसीसी कैडेटों, एनएसएस वॉलिएंटर्स और विश्वविद्यालय के स्टाफ द्वारा स्फूर्तिदायक योग सत्र का अभ्यास किया गया। योग विशेषज्ञ डॉ. जय सिंह, एसोसिएट प्रोफेसर, योग विभाग, श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय ने सत्र के दौरान छात्रों को विभिन्न योग आसन करने और अभ्यास करने का मार्गदर्शन किया।

कुलपति ने अपने उद्घाटन भाषण में स्वास्थ्य लाभ के लिए योग के अभ्यास के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने बहुत गर्व के साथ यह भी कहा कि भारत से उत्पन्न योग अब माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जा रहा है। उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि योग को किसी भी धर्म से नहीं जोड़ा जाना चाहिए क्योंकि यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त करने का एक साधन है। उन्होंने शारीरिक और मानसिक लाभ के लिए नियमित रूप से योग के आसन करने के लिए प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया।

डीन स्टूडेंट वेलफेयर (डीएसडब्ल्यू) प्रो. अयूब खान ने योग की उत्पत्ति, सिद्धांतों और महत्व के बारे में बात की। जामिया के रजिस्ट्रार प्रो. नाजिम हुसैन अल-जाफरी ने स्वागत भाषण दिया।

कार्यक्रम की संयोजक बास्केट बॉल स्पोर्ट्स क्लब की अध्यक्ष प्रो. शबाना महफूज ने योग विशेषज्ञ का परिचय दिया।

कार्यक्रम का समापन प्रो. विक़ार अहमद सिद्दीकी, उप निदेशक, गेम्स एंड स्पोर्ट्स, जामिया द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 की तैयारी के लिए जामिया ने पूरे वर्ष विभिन्न संकायों और विभागों में योग सत्र, वार्ता और अन्य गतिविधियों का आयोजन किया था।
संवाद , सादिक़ जलाल