राजनीति

क्षेत्रीय दल ही भाजपा की असली ताक़त – शाहनवाज़ आलम

लखनऊ,। सपा और बसपा जैसे क्षेत्रीय दल ही भाजपा की असली ताक़त हैं। जब तक मुसलमान इन पार्टियों को वोट देता रहेगा भाजपा सत्ता में बनी रहेगी। ये बातें अल्पसंख्यक कांग्रेस अध्यक्ष शाहनवाज़ आलम ने स्पीक अप कार्यक्रम के 52 वी कड़ी में कहीं।

शाहनवाज़ आलम ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में बसपा का भाजपा को समर्थन देना, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में मुस्लिम विरोधी हिंसा के खिलाफ़ 13 पार्टियों द्वारा लिखे गए संयुक्त पत्र पर अखिलेश यादव और मायावती द्वार हस्ताक्षर न करना, राहुल गांधी को ईडी द्वारा परेशान करने पर चुप्पी साधे रहना यह साबित करता है कि ये पार्टियां भाजपा के दबाव में हैं।

शाहनवाज़ आलम ने कहा कि मुसलमानों को यह समझना होगा कि भाजपा जिस तरह से संविधान को बदलने की कोशिश कर रही है उससे सपा और बसपा जैसी पार्टियों और उनके जातिगत वोटरों को कोई फर्क नहीं पड़ने वाला। उन्होंने कहा कि मुसलमानों को समझना होगा कि जिस तरह उत्तर प्रदेश की 20 प्रतिशत मुस्लिम आबादी भाजपा को हराने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहती है वैसे ही 35 से 40 प्रतिशत वोटर सपा की जातिगत गुंडागर्दी को रोकने के लिए किसी को भी वोट कर सकता है। इनमें से बड़ा तबका सेकुलर ज़हन का है। अगर मुसलमान सपा और बसपा को छोड़ कर फिर से कांग्रेस को वोट करने लगे तो सपा और भाजपा से त्रस्त बाकी जातियों के लोग भी कांग्रेस को वोट करने लगेंगे। उन्होंने कहा कि जब मुसलमान इकतरफा कांग्रेस को वोट देते थे तब बाकी जातियों के लोग भी कांग्रेस को वोट देते थे और तब भाजपा की सिर्फ़ दो सीटें हुआ करती थीं। आज अगर फिर से मुसलमान कांग्रेस के साथ आ जाएं तो भाजपा साफ हो जाएगी।

संवाद। अज़हर उमरी