अन्य

युवा जाटव महापंचायत ने बिजलीघर मेट्रो स्टेशन के नाम परिवर्तन की मुख्यमंत्री से लगाई गुहार

आगरा। (डीवीएनए) बिजलीघर मे बनने वाले मेट्रो स्टेशन के नाम परिवर्तन को लेकर आगरा के समस्त अम्बेडकर अनुयायी प्रदेश सरकार से मांग कर रहे कि बिजलीघर के मेट्रो स्टेशन का नाम भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर के नाम पर रखा जाये। इसी क्रम में सामाजिक संगठन युवा जाटव महापंचायत की ओर से मेट्रो स्टेशन के नाम बदलने की मांग की गई है।

राजकुमार एडवोकेट महासचिव युवा जाटव महापंचायत

इस बारे में और जानकारी देते हुए संगठन के महासचिव राजकुमारी सिंह एडवोकेट ने बताया है 18 मार्च 1956 में कि रामलीला मैदान बिजलीघर में बाबा साहब ने ऐतिहासिक भाषण दिया जिसके बाद बाबा साहब कि याद में अम्बेडकर पार्क का निर्माण करवाया गया था। इसके अलावा हर वर्ष अम्बेडकर शोभायात्रा का प्रारंभ भी वहीं से किया जाता है। वर्तमान में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी डॉ. भीमराव अंबेडकर के सम्मान में सरकार कार्यालयों में बाबा साहब का चित्र लगाने का आदेश दिया जो सार्थक है।

देश के प्रधानमंत्री द्वारा भी बाबा के नाम से कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसी कड़ी में हम प्रदेश के मुख्यमंत्री से बिजलीघर मेट्रो स्टेशन के नाम को बाबा साहब के नाम पर डॉ. भीमराव अम्बेडकर चौक मेट्रो स्टेशन रखे जाने की मांग करते हैं। बिजलीघर वो ऐतिहासिक स्थल है जहां बाबा साहब ने अपना उदबोधन दिया था। बड़ी संख्या में अम्बेडकर अनुयायी आगरा में निवास करते हैं। सभी एकमत होकर सरकार से नाम परिवर्तन की मांग कर रहे हैं।

संवाद:- दानिश उमरी