अन्य

टीबी चैंपियन करेंगे क्षय रोगियों की काउंसलिंग

नियमित दवा खाने के लिए करेंगे प्रेरित


फिरोजाबाद। (डीवीएनए)टीबी को मात देकर पूरी तरह स्वस्थ हो चुके टीबी चैंपियन अब क्षय रोग के खिलाफ लड़ाई में शामिल होंगे। वह क्षय रोगियों और उनके परिवार के सदस्यों को दवा खाने के बारे में जागरुक करेंगे और उनकी काउंसलिंग करेंगेताकि मरीज बीच में हतोत्साहित न हों और जल्द से जल्द स्वस्थ हो सकें।
जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ.अशोक कुमार ने बताया कि ऐसे टीबी चैंपियन को चिन्हित किया गया है, जो अपने उपचार के दौरान पूर्ण रूप से सजग रहें हैं।

नियमित दवाएं ली हैं और नियमित जांच कराई है। अब यहटीबी चैंपियन जिले में उपचारले रहे सभी क्षय रोगियों को टीबी उपचार, नियमित दवा व नियमित जाँच के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। क्षय रोगियों को बताएंगे किटीबी से घबराने की ज़रूरत नहीं है, टीबी का उपचार पूरी तरह संभव है। नियमित दवा का सेवन, नियमित जाँच से उन्होंने टीबी को मात दी है। इसलिए सही से चिकित्सक की बातों का पालन करने और नियमित दवा खाने सेटीबी को मात देकर स्वस्थ हो सकते हैं।


डीसीसी आस्था तोमर ने बताया कि टीबी चैंपियन को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। क्षय रोग अस्पताल को चैंपियन अपनी सेवाएं देंगे। उपचार ले रहे क्षय रोगियों को जाँच, स्क्रीनिंग, उपचार के बारे में जानकारी देंगे। जिला पीपीएम समन्वयक मनीष यादव ने बताया कि टीबी चैंपियन क्षय रोगी के परिवार वालों की भी काउंसलिग कर जानकारी देंगे कि किसी भी तरह के मानसिक दवाब में आकर उपचार को न छोड़ें, उपचार कराते रहें। पूर्ण उपचार लेकर टीबी को मात दें।


टीबी चैंपियन रीना ने बताया कि वह क्षय रोग से ग्रसित थीं। उन्होंने अपनी जाँच व छह माह पूर्ण उपचार टीबी अस्पताल में कराया। रीना ने कहा किउन्होंने नियमित दवा ली व समय से जाँच कराती रहीं। वह छह माह के पूर्ण इलाजसे बिल्कुल स्वस्थ है, उनका कहना है किटीबी से घबराने की ज़रूरत नहीं है, टीबी का इलाज सम्भव है ।उन्होंने जिस तरह से पूर्ण उपचार से टीबी को मात दी है वैसे अन्य भी मातदे सकते हैं।

संवाद:- दानिश उमरी