अन्य

अरुण–शशि स्मृति दिवस पर विजेताओं का किया गया सम्मान

 

समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण के हाथों पुरस्कार पाकर विजेता गदगद

खैरनगर में आयोजित सम्मान समारोह में लोगों ने बढ़चढ़कर लिया हिस्सा

कन्नौज । अरुण-शशि स्मृति दिवस के अवसर खैरनगर के शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण और उनकी पत्नी ज्योत्सना ने विजेताओं को सम्मानित किया। ठठिया के नार्थ स्टार स्कूल में हुए कार्यक्रम में राज्य सभा सांसद व पूर्व डीजीपी श्री बृजलाल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस मौक़े पर सांसद कन्नौज श्री सुब्रत पाठक, एमएलसी श्री बनवाती लाल दोहरे, विधायक तिर्वा श्री कैलाश राजपूत, ज़िलाधिकारी कन्नौज श्री राकेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक कन्नौज श्री प्रशांत वर्मा सहित भारी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित रहे।

प्रदर्शनी का आयोजन
इस मौके पर स्कूल में सफलता की कहानियाँ, हस्त कला, फ़ोटोग्राफ़ी और वेस्ट मैटेरियल विषय पर प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। प्रदर्शनी में लोगों ने खूब बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। प्रदर्शनी में प्रतिभागियों की प्रविष्टियों को दर्शाया गया था।

सरस्वती वंदना से शुभारम्भ
समारोह का शुभारंभ नार्थ स्टार स्कूल के बच्चों के द्वारा सरस्वती वंदना से किया गया। इस मौक़े पर स्कूल के मेधावी बच्चों को भी सम्मानित किया गया। इस मौक़े पर हैबतपुर कटरा के क्षात्र मोहित ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में एडीजी डी प्रकाश ने भी अपने विचार रखे।

मेधा का हुआ सम्मान
कार्यक्रम संयोजक अनिल गोस्वामी ने बताया कि सभी वर्गों में एक से बढ़कर एक आई प्रवृष्टियों में विजेताओं का चुनाव कर पाना काफी मुश्किल था। फोटोग्राफी वर्ग में देवब्रत दुबे, गौरव सिंह, दिव्य गुप्ता, सौरभ कुशवाहा एवं हस्तकला वर्ग में चांदनी (कढ़ाई), संदीप यादव (कपड़े पर रंगाई), मंतशा (सिलाई) और ममता देवी व प्रियंका (मूँज की टोकरी) के लिए सम्मानित किया गया। इसी तरह वेस्ट मैटेरियल से भगवान की प्रतिमा का दिव्यासन बनाने के लिए सांभवी त्रिपाठी, स्ट्रो से झूमर बनाने के लिए आरती देवी, पुराने टायर से झूला बनाने में आशीष कुमार मिश्रा और जरीन को फूलदान बनाने के लिए पुरस्कार दिया गया।
सफलता की कहानियों के वर्ग में कोविड काल में बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देने के लिए आकाश राजपूत, गरीब बच्चों के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य का ध्यान रखने पर देवांश प्रिया को सम्मानित किया गया। एक व्यक्ति को ट्रेन से बचाकर उपचार कराने पर
कौशल किशोर और गांव में सफाई अभियान चलाकर जल भराव दूर करने के लिए अनुपम बाजपेयी को पुरस्कृत किया गया।

पूर्व डीजीपी स्व. श्रीराम अरुण और उनकी पत्नी शशि अरुण की स्मृति में आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य इत्र की नगरी की खूबियों और मेधा को बढ़ावा देना है। इसके लिए प्रतिभागियों से कन्नौज की हस्तकला, वेस्ट मेटैरियल से बने सामान, अपना प्यारा कन्नौज की थीम पर फोटोग्राफी और स्थानीय समस्याओं के समाधान से प्रेरित सफलता की कहानियों को लेकर प्रवृष्टियां आमंत्रित की गई थीं। इन प्रवृष्टियों में से निर्णायक मंडल ने काफी गहनता से विजेताओं का चयन किया है।