अन्य

आरोपी व्यक्ति ‘‘सलमान चिश्ती उर्फ़ सलमान’ से कोई सीधा या दूरस्थ संबंध नहीं है, हाजी सैय्यद सलमान चिश्ती

अजमेर , गत दिवस अजमेर के खादिम चिश्ती ने नूपुर शर्मा के सिर पर इनाम रखते हुए आपत्तिजनक बातें कही थी। जिस पर पुलिस ने तुरंत कार्यवाही करते हुए सलमान को गिरफ्तार कर लिया, जनता में सोशल मीडिया के ज़रिए ये पैगाम जा रहा है कि ये सलमान अजमेर शरीफ के हाजी सैय्यद सलमान चिश्ती,गद्दी नशीन दरगाह अजमेर शरीफ, चेयरमैन- चिश्ती फाउंडेशन अजमेर शरीफ ,जनरल सेक्रेट्री – ऑल इंडिया उलमा व मशाइख बोर्ड हैं ,
इस संदेह को दूर करने के सलमान चिश्ती ने बयान जारी करते हुए कहा कि 5 जुलाई 2022 को वेब और इलेक्ट्रोनिक मीडिया के माध्यम से और सार्वजनिक डोमेन वेब साइड्स, सोशल मिडिया में राजनीतिक दल की निलंबित प्रवक्ता सुश्री नूपुर शर्मा से संबंधित अत्यंत संवेदनशील मामले पर विवादास्पद और भड़काऊ बयानों के बारे में मिडिया के हवाले से जानकारी मिली। ये बयान अजमेर के रहने वाले ‘सलमान चिश्ती उर्फ सलमान’ नाम का शख्स का है , जिसके खिलाफ काफी आपराधिक केस दर्ज हैं और वह हिस्ट्रीशीटर है।
हाजी सैय्यद सलमान चिश्ती ने कहा कि मेरे इस व्यक्ति से कोई सम्बन्ध नहीं है,

मीडिया के कुछ वर्गों ने भी गलत तरीके से मेरी तस्वीरों का इस्तेमाल किया है, मेरी सोशल मीडिया और वेब पर काफी फोलोइंग है इसी वजह से जब कोई गुगल पर सलमान चिश्ती नाम ऑनलाइन खोज करता है तो हाजी सैय्यद सलमान चिश्ती का नाम, विवरण और तस्वीरें सामने आती हैं।
ऑल इंडिया उलमा व मशाइख बोर्ड की तरफ़ से  कहा गया है कि यह मिडिया और सोशल मिडिया पर हाजी सैय्यद सलमान चिश्ती की तस्वीर/इमेज का गलत इस्तेमान उनके द्वारा किए गए सामाजिक कार्य, सर्वधर्म सम्वाद, सहज व्यक्तित्व और विश्वभर में अजमेर शरीफ और भारत देश की नुमाइंदगी के मानवीय कार्यों के लिए अपरिवर्तनीय क्षति पैदा कर रहा है, आमजन में भ्रम और गलतफहमी पैदा कर रहा है। चिश्ती सूफी परम्परा इस तरह के बयानों की कड़ी निंदा करता है और हजरत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती (र.अ.) की शांति, अमन और ‘मोहब्बत सबसे, नफरतें किसी से नहीं’ की शिक्षा में दृढ़ता से विश्वास करता है।
हाजी सलमान ने कहा कि ये गलत फोटो/पहचान का मामला है। हम सभी मिडिया बंधुओं से अनुरोध करते है जो गलत फोटो/इमेज का इस्तेमान किया गया है। सभी मीडिया रिपोर्टों और सोशल मीडिया हैंडल पर से हाजी सैय्यद सलमान चिश्ती का फोटो का हटा दिया जाए। क्योंकि हमारा उक्त विवादास्पद आरोपी व्यक्ति ‘‘सलमान चिश्ती  सलमान’ से कोई सीधा या दूरस्थ संबंध नहीं है।
संवाद , अज़हर उमरी