अन्य

मंकी पौक्स पशु जननी वायरल बीमारी है


मंकी पोक्स के दो केस केरल राज्य में मिले है
मंकी पोक्स से बचाव के लिए सावधानियां बरतें

आगरा।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि मंकी पौक्स हमारे देश में दस्तक दे चुका है जिसकी शुरुआत भारत में दो केस केरल में मिलने से हो चुकी है। इससे बचने के लिए सावधानियां बरतनी पड़ेगी तभी इस बीमारी से बचा जा सकता है।
मंकी पोक्स पशु जनित वायरल रोंग है जो कोरोना वायरस जैसा खतरनाक तो नहीं, लेकिन इसका फैलाव कोविड से कई गुना तेज है। खांसी और सर्दी ही नहीं, यह संक्रमित के कपड़ों से भी हो सकता है। कोरोना का संक्रमण होने के बाद लक्षण 3 दिनों में दिखाई देता है। लेकिन मंकी पॉक्स में संक्रमण के 21 दिन बाद लक्षण दिखाई देता है। ऐसे में अधिक संख्या में लोगों के संक्रमित होने का खतरा होता है। 
मंकी पोक्स बीमारी से घबराना नहीं चाहिए क्योंकि यह 2 से 4 सप्ताह में स्वत: ठीक हो जाता है। कोविड की तरह यह जानलेवा या खतरनाक नहीं है। इसकी रोकथाम 100 प्रतिशत इफेक्टिव है | संक्रमित व्यक्ति से हमेशा दूर रहना चाहिए। ऐसे संक्रमण से बचने के लिए सबसे जरुरी साफ सफाई है, क्योंकि संक्रमित व्यक्ति से कोई संम्पर्क या फिर उसकी लार या शरीर के अन्य पदार्थ टच होना खतरा है। कटी त्वचा, आंख, नाक, मुंह से भी हो सकता है। शारीरिक संबंध बनाने से भी मंकी पॉक्स हो सकता है। इतना ही नहीं संक्रमित रोगी का इस्तेमाल किया हुआ कपड़ा, तौलिया से भी मंकी पॉक्स का संक्रमण हो सकता है।
इसमें लाल निशान, लाल कलर के धब्बे चेहरे पर हाथ पांव पर होता है | दाग धब्बे आगे चलकर छाले जैसे हो जाते हैं। बाद में यह काली परत की तरह हो जाते हैं। इसमें बुखार थकान, मांस पेशी और सर दर्द के साथ कमर में दर्द होता है। बुखार के लिए पैरासिटामोल और एंटी वायरल दवा लेनी होती है।
यदि आपने मंकी पोक्स प्रभावित देशो की यात्रा पिछले 21 दिनों में की है और आप ऊपर दिए लक्षणों से पीड़ित है तो अपने नजदीकी चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें एवं इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को अवश्य दें |
इसके बचाव के लिए ये सावधानियां बरतनी चाहिए….
मंकी पोक्स से संक्रमित होने पर –
संक्रमित व्यक्ति को ट्रिपल लेयर मास्क का उपयोग करना चाहिए |
समय-समय पर हाथो को पानी और साबुन से साफ़ करते रहना चाहिए |

पोष्टिक भोजन का सेवन करना चाहिए |
मरीज को अपने शारीर के घावों को ढक कर रखना चाहिए |
बुखार आने पर पेरासिटामोल टेबलेट ले सकते है |
पर्याप्त मात्र में पानी पिए और ओ.आर.एस. का प्रयोग कर सकते है |
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने आगरा की जनता से अपील करते हुए कहा है चूंकि मंकी पौक्स जानवरों से होने वाली बीमारी है अतः अपने पालतू पशुओं की देखभाल ठीक से करें कि वे किसी ऐसे संक्रमण से पीड़ित तो नहीं हैं यदि हैं तो सर्व प्रथम अपने सम्पर्क में लाने बचना चाहिए , मंकी पौक्स शरीर से निकले तरल पदार्थों और घावों से फैलता है। यदि मंकी पौक्स के लक्षण किसी भी व्यक्ति में नजर आते हैं तो शीघ्र ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के नियन्त्रण केंद्र से सम्पर्क करें ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके और शीघ्र ही मरीज का इलाज किया जा सके।
मंकी पौक्स से सम्बन्धित किसी भी आवश्यक जानकारी एवं सहायता के लिए आप मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के नियन्त्रण केंद्र के फौन नंम्बर 0562 – 2600412 एवं मोबाइल नं 9458569043 पर 24 घन्टे सम्पर्क कर सकते हैं । चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग स्वास्थ्य विभाग जनता की सेवा में 24 घन्टे तैयार रहता हैं।

संवाद। दानिश उमरी