अन्य

अजमेर की विश्रामस्थली से ज़ायरीन की रवानगी का दौर शुरू

सराय चिश्ती चमन में दरगाह कमेटी ने प्रारंभ की हेल्प डेस्क

अजमेर । मोर्हरम उर्स में विश्रामस्थली से जायरीन की रवानगी का दौर शुरू हो चुका है, खबर लिखे जाने तक 275 से अधिक यात्री वाहन विश्रामस्थली पहुंचे थे जिसमें 100 से अधिक लौट चुके हैं। मंगलवार को दिन भर मौसम साफ रहने के कारण व्यवस्थाओं को पूर्ण करने में जिला प्रशासन को सुविधा रही। जायरीन के लिए तीन अस्थाई रैन बसेरों को तैयार करते हुए नमाज़ स्थल व अन्य रैन बसेरे का कार्य जारी है। इसके साथ ही वर्षा के कारण किचड़ वाले हिस्से में क्रेशर मिट्टी मैदानों में डाली गई है।

दानदाताओं द्वारा वितरित किया जा रहा है लंगर

विश्रामस्थली पर जायरीन के लिए दानदाताओं द्वारा लंगर की व्यवस्था की जा रही है, जिसे दरगाह कमेटी द्वारा व्यवस्थित तरीके से वितरित किया जा रहा है।

जमीअत उलेमा हिन्द ने प्रारंभ किया स्वास्थ्य शिविर एवं एम्बुलेंस सुविधा:

जमीअत उलेमा हिन्द की राजस्थान शाखा ने विश्रामस्थली पर जायरीन की सुविधा के लिए स्वास्थय शिविर एवं एम्बुलेंस सुविधा को प्रारंभ किया है। कन्वीनर सलीम अहमद कासमी ने बताया की इस साल दो डाक्टरों की टीम के साथ चार सहयोगी स्टाफ और दो एम्बुलेंस जायरीन की सुविधा के लिए उपलब्ध रहेगी।

सराए चिश्ती चमन पर प्रारंभ की हेल्प डेस्क

अजमेर आने वाले जायरीन की सुविधा के लिए दरगाह कमेटी ने बड़ी पहल करते हुए रेल्वे स्टेशन के सामने सराए चिश्ती चमन में हेल्प डेस्क को प्रारंभ की है। हेल्प डेस्क में जायरीन को उर्स में जिला प्रशासन एवं दरगाह कमेटी द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं से अवगत करवाया जाएगा। इसके साथ ही दरगाह शरीफ़ और अजमेर शहर से सम्बन्धित जानकारी भी उपलब्ध करवाई जाएगी। यह कार्यालय प्रातः 8 बजे से रात्री 8 बजे तक संचालित होगा।