अन्य

एमडीएस यूनिवर्सिटी में टायर फूंककर छात्र संघ चुनाव की डेट बढ़ाने की मांग की

एमडीएस यूनिवर्सिटी के छात्र संघ पदाधिकारियों द्वारा किया गया विरोध प्रदर्शन
21 सूत्रीय मांगों को लेकर कुलपति को सौंपा ज्ञापन
संवाद , मो नज़ीर क़ादरी
अजमेर :  राज्य सरकार द्वारा छात्र संघ चुनाव का नोटिफिकेशन जारी होते ही विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में तिथि को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी हो गया है आज महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर के मेन गेट पर पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष लोकेश गोदारा ,पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष मोहित जैन ,पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष भगवान सिंह चौहान ,छात्र नेता रोशन गुर्जर डीएवी कॉलेज पूर्व छात्रसंघ महिपाल कस्बा, अध्यक्ष सीताराम चौधरी ,छात्र संघ उपाध्यक्ष दीपक चौधरी, छात्र नेता जितेंद्र गुर्जर सहित सैकड़ों छात्रों ने विश्वविद्यालय के मेन गेट पर टायर फूंककर तकरीबन 2 घंटे तक धरना देकर विरोध प्रदर्शन किया।
 मौके पर अजमेर डीवाईएसपी छवी शर्मा सहित सिविल लाइन थाना कोतवाली थाना व क्लॉक टावर थाना का जाब्ता मौजूद रहा।
छात्र नेताओं ने 21 सूत्रीय मांगों को लेकर यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर अनिल शुक्ला को ज्ञापन सौंपा।
मेन गेट पर विरोध प्रदर्शन करते हुए छात्रों ने यूनिवर्सिटी कैंपस में नारेबाजी करते हुए जुलूस निकाला जुलूस के साथ सभी छात्र कुलपति सचिवालय घेर कर बैठ गए लगभग 1 घंटे तक कुलपति सचिवालय के बाहर छात्र नेताओं ने जमकर नारेबाजी की।
छात्रों से वार्ता करने के लिए यूनिवर्सिटी कुलपति प्रोफेसर अनिल शुक्ला व चीफ़ प्रॉक्टर प्रोफेसर अरविंद पारीख आए।
21 सूत्रीय मांगे इस प्रकार हैं –
1. राज्य सरकार द्वारा महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर से बिना सलाह मशवरा किए छात्र संघ चुनाव का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिससे छात्र संघ चुनाव प्रक्रिया में मतदाता बनने वाले विद्यार्थियों का अधिकार छीनने की साजिश नजर आ रही है क्योंकि विश्वविद्यालय के अभी तक स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों का परीक्षा हेतु टाइम टेबल जारी नहीं हुआ है जिसके चलते उनका प्रवेश द्वितीय वर्ष में होना संभव नहीं है और स्नातक द्वितीय वर्ष में वर्ष में छात्र छात्राओं के अभी एग्जाम चल रहे हैं एवं स्नातक तृतीय वर्ष का अंतिम पेपर 17 अगस्त को होना है, विश्वविद्यालय कैंपस में योग विज्ञान से जुड़े सेमेस्टर एग्जाम 6 अगस्त से आरंभ होने हैं उसके साथ ही स्नातकोत्तर परीक्षाओं का परिणाम 20 दिन में आना संभव नहीं है तो ऐसे विद्यार्थी छात्र संघ चुनाव में ना तो मतदाता बनने योग्य हैं और ना ही चुनाव लड़ने के, राज्य सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 18 अगस्त को मतदाता सूचियों का प्रकाशन करना है ।
महोदय विश्वविद्यालय कैंपस में 10 अगस्त तक  स्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने हेतु फार्म भरने की अंतिम दिनांक है एवं स्नातकोत्तर से जुड़े पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने हेतु फॉर्म भरने की 20 अगस्त अंतिम तिथि है जिसके चलते विश्वविद्यालय कैंपस में प्रवेश लेने वाले नए विद्यार्थियों को मतदान एवं चुनाव लड़ने से रोकने की साजिश नजर आ रही है।
अतः महोदय हमारी मांग है कि विश्वविद्यालय द्वारा राज्यपाल, मुख्यमंत्री व कॉलेज शिक्षा निदेशालय को छात्रसंघ चुनाव की तिथि आगे बढ़ाकर सितंबर माह में करने के लिए आज ही पत्र लिखकर छात्रों की भावनाओं से अवगत कराया जाए।
2. बीए ,बी.कॉम व बी.एस.सी फाइनल ईयर परीक्षाओं का परिणाम 15 अगस्त तक घोषित किया जाए।  ताकि विद्यार्थी पीटीईटी काउंसलिंग अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं एवं स्नातकोत्तर से जुड़े पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकें।
3. कैंपस के बॉयज हॉस्टल व   गर्ल्स हॉस्टल में अभी तक मरम्मत का कार्य आरंभ नहीं हुआ है।
हमारी मांग है इसी सत्र से बॉयज हॉस्टल जल्द चालू किया जाए एवं गर्ल्स हॉस्टल में आवश्यक सुधार जल्द किए जाएं।
4. विश्वविद्यालय में खेल मैदानों व स्टेडियम की मरम्मत कर उनका नवीनीकरण किया जाए।
5. विश्वविद्यालय कैंपस में प्रवेश लेने वाली सभी छात्राओं की फीस माफ की जाए।
6. शहर से विश्वविद्यालय दूर होने के कारण छात्र छात्राओं को आने जाने में असुविधा होती है जिसके लिए जिला प्रशासन से वार्ता कर आवागमन हेतु लो फ्लोर बस की व्यवस्था करवाई जाए।
7. मेन गेट के पास विद्यार्थियों व उनके परिजनों हेतु वेटिंग रूम का निर्माण किया जाए।
8. विभिन्न विभागों में विभागाध्यक्ष बदलने के कारण पिछले 2 साल की छात्रवृत्ति समाज कल्याण विभाग द्वारा जारी नहीं हो पाई है इसके लिए जल्द आवश्यक कदम उठाए जाएं।
9. शिक्षकों की कमी के चलते विश्वविद्यालय गेस्ट फैकेल्टी के भरोसे चल रहा है हमारी आपसे मांग है कि विश्वविद्यालय में अध्यापन का काम कर रही गेस्ट फैकेल्टी का मानदेय 500/प्रति क्लास से बढ़ा कर यूजीसी नियमानुसार ₹1500/ किया जाए।
वर्तमान में अधिकतम मानदेय ₹25,000/ प्रति माह है जिसे यूजीसी नियमानुसार ₹50,000/ प्रतिमाह किया जाए।
10. यूनिवर्सिटी कैंपस में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए ई मित्र केंद्र आरंभ किया जाए।
11.  माइक्रोबायोलॉजी विभाग के लैब में अतिशीघ्र लैब उपयोगी उपकरणों की व्यवस्था की जाए।
12.  जूलॉजी , बॉटनी व कंप्यूटर साइंस विभाग के लिए पिछले 2 महीने से एयरकंडीशन लगवाने की फाइल टेबल पर घूम रही है, अतिशीघ्र इन विभागों में एयरकंडीशन लगवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।
13. यूनिवर्सिटी कैंपस के गर्ल्स हॉस्टल की फीस में कटौती की जाए।
14. MBA  के विभागों को कबीर भवन में शिफ्ट किया जाए क्योंकि विक्रमादित्य भवन जर्जर स्थिति में है।
15. यूनिवर्सिटी कैंपस में अध्यनरत विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं व नेट , स्लेट, जेआरएफ व अन्य परीक्षाओं की नि:शुल्क कोचिंग आरंभ की जाए।
16. विश्वविद्यालय में छात्राओं व महिला कर्मचारियों के लिए निशुल्क सेनेटरी नैपकिन पैड की मशीन लगाई जाए।
17. यूनिवर्सिटी की सेंट्रल लाइब्रेरी में कला , विज्ञान व मैनेजमेंट संकाय की नई पुस्तकें मंगाई जाए, इसके साथ ही कोरोना काल में लाइब्रेरी में आने वाली प्रतियोगिता दर्पण, रोजगार समाचार, रोजगार टुडे सहित विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं को वापस चालू करवाने की व्यवस्था करें।
18. विश्वविद्यालय में बिजली जाने की स्थिति में जनरेटरो को अभी तक दुरुस्त नहीं किया गया है लापरवाही करने वाले अधिकारी को सस्पेंड कर जल्द जनरेटर चालू करवाएं।
19.  यूनिवर्सिटी की कैंटीन व लाइब्रेरी में पहले वाई-फाई की सुविधा थी लेकिन 2 वर्षों से कैंटीन का वाईफाई ठप पड़ा है और लाइब्रेरी में दो अतिरिक्त वाईफाई के राउटर लगाई जाए।
20. यूनिवर्सिटी कैंपस में विद्यार्थियों के लिए स्थाई अथवा अस्थाई खेल कोच की व्यवस्था इसी सत्र से की जाए।
21. यूनिवर्सिटी के कैंपस में संचालित विभिन्न विभागों टॉपर  विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप की राशि बढ़ाकर ₹10000 की जाए।
 छात्रनेताओं ने कुलपति को चेतावानी दी है की सभी मांगों को जल्द पूरा नही किया गया तो आगामी दिनों में और उग्र आंदोलन किया जाएगा। जिसकी जिम्मेदारी यूनिवर्सिटी प्रशासन की होगी।
कुलपति ने छात्र नेताओं को आश्वस्त किया कि यूनिवर्सिटी प्रशासन आज ही मुख्यमंत्री राज्यपाल व कॉलेज शिक्षा निदेशालय को छात्र संघ चुनाव की तिथि आगे बढ़ाने के लिए पत्र लिखेगा। वह विश्वविद्यालय कैंपस की अन्य सभी मांगों को जल्दी ही पूरा किया जाएगा।