अन्य

आजादी का अमृत महोत्सव स्वतंत्रता दिवस समारोह 2022

प्रयागराज,”आज़ादी का अमृत महोत्सव” के हिस्से के रूप में 02 अगस्त 2022 को यमुना नदी के तट पर एक ‘मिलिट्री बैंड कॉन्सर्ट’ आयोजित किया गया था। यह कार्यक्रम मुख्यालय पूर्व यूपी और एमपी उप क्षेत्र के तहत आयोजित किया गया था और समग्र समन्वय ओडी फोर्ट, प्रयागराज द्वारा किया गया था। इस अवसर पर स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर एम एस सिद्धू मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम में 39 गोरखा राइफल्स ट्रेनिंग सेंटर, वाराणसी और डोगरा रेजिमेंटल सेंटर, फैजाबाद के बैंड ने प्रस्तुति दी।


दर्शकों को मंत्रमुग्ध करते हुए सेना के ब्रास बैंड ने हमारे राष्ट्र गीत ‘वंदे मातरम’ से शुरुआत की। इसके बाद कई देशभक्ति धुनों ने न केवल दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया बल्कि देशभक्ति की भावनाओं से वातावरण को भाव-विभोर कर दिया। संगीतकारों द्वारा बजाई गई मधुर धुनों से सरस्वती घाट गूंज उठा। सूबेदार मेजर जेआर शर्मा, सूबेदार टीबी थापा और सूबेदार मोती लाल ने संगीतकारों को पूर्णता के साथ संचालित किया और दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। प्रदर्शन में ‘जय हो’, ‘ताकत वतन की हमसे है’, ‘केसरी’ और कुछ एक मेडली जैसी प्रेरक धुनें शामिल थीं।
यह कार्यक्रम सेवारत और सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों के परिवारों, नागरिक गणमान्य व्यक्तियों, एनसीसी कैडेटों और विभिन्न स्कूलों के बच्चों के साथ देखा गया। बैंड कॉन्सर्ट ने बच्चों को प्रेरित किया और सभी उपस्थित लोगों ने इसकी बहुत सराहना की। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।