अन्य

मोदी सरकार के चीनी ऐप्स के बैन करने से मालामाल हुई भारतीय कंपनी

जून 2020 में IT मंत्रालय ने 59 ऐप्स को बैन किया. इन ऐप्स को IT ऐक्ट के सेक्शन 69 के तहत बैन किया गया था. बैन किए गए ऐप्स की लिस्ट में टिक टॉक, शेयर इट, यूसी ब्राउजर, लाइकी, वी चैट और बिगो लाइव जैसे कई बड़े नाम शामिल थे. जून 2020 के शुरू हुआ यह सिलसिला अब तक जारी है.

हाल में ही सरकार ने कई दूसरे ऐप्स को भी बैन किया है. इनमें बहुत से ऐसे ऐप्स भी शामिल थे, जिन्होंने पहली बार बैन होने के बाद नाम बदलकर भारत में वापसी थी. BGMI वैसे तो खुद को PUBG मोबाइल से अलग बताता रहा, लेकिन हाल में इसे भी बैन कर दिया गया है. PUBG मोबाइल और टिक टॉक को जब बैन किया गया, तो कई देसी कंपनियों की भारत में शुरुआत हुई. 

छोटे बड़े कई स्टार्टअप ने अपनी किस्मत को आजमाना शुरू किया. ऐसी ही एक कंपनी Appyhigh है. इसे आप अब कंपनी कह सकते हैं, लेकिन 2020 में यह एक स्टार्टअप ही था. अनीश रायन्चा और वीनस धुरिया ने इसकी शुरुआत 2018 में की थी. कंपनी पहले से ही टीयर-2 शहरों के लिए यूटिलिटी ऐप्स तैयार कर रही थी. 

फाउंडर्स ने योरस्टोरी से बातचीत में बताया कि AppyHigh शुरुआत 5000 रुपये से हुई थी. वित्त वर्ष 2021 में कंपनी ने 64 करोड़ रुपये का कारोबार किया. इसके बाद से ही कंपनी विभिन्न ऐप्स पर प्रयोग कर रही है. साथ ही उन ऐप्स को बंद भी कर रही है, जिस पर ज्यादा ट्रैक्शन नहीं है या जो ज्यादा रेवेन्यू जनरेट नहीं कर रहे हैं. फिलहाल कंपनी का ज्यादातर रेवेन्यू शेयर करो इंडिया, इंस्टॉर, ब्राउजर गो, एप लॉक गो, स्कैनर गो, QR कोड रीडर और TV लेंस ऐप्स से आता है. कंपनी ने अब इन-ऐप पर्चेज से भी रेवेन्यू कमाना शुरू कर दिया है.