अन्य

स्तक अभियान में मिले टीबी के 54 नए मरीज

संवाद , दानिश उमरी

संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत चलाया गया था दस्तकअभियान
घर-घर जाकर की गई थी टीबी मरीजों की पहचान

फिरोजाबाद। जनपद में 16 से 31 जुलाई तकविशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत दस्तक अभियान चलाया गया था। इसके तहत आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में घर-घर जाकर टीबी मरीजों की खोज की थी। इसमें टीबी के संभावित मरीजों की जांच करायीगई | इस पूरे अभियान में 54 टीबी रोगी मिले।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी ने बताया कि 16 से 31 जुलाई तक चलाए गए दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर लोगों की सेहत परखी गईं और टीबी मरीजों को खोजा गया।
जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. ब्रजमोहन ने बताया कि दस्तक अभियान के दौरान क्षय रोग विभाग की टीम ने आशा और आंगनबाड़ी के साथ मिलकर घर-घर जाकर मरीजों की खोज की। इसमें संभावित टीबी रोगियों को लक्षणों के आधार पर चिन्हित किया गया।
जिला कार्यक्रम समन्वयक आस्था तोमर ने बताया कि दस्तक अभियान के दौरान लक्षणों के आधार पर 287 संभावित क्षय रोगियों के सैंपल लिए गए। इसमें से 54 लोगों में टीबी की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि इनमें से 53 रोगियों का उपचार शुरू हो कर दिया गया है।
जिला पीपीएम समन्वयक मनीष यादव ने बताया कि यदि किसी को भी लगातार खांसी आना, थकावट होना, वजन कम होना जैसे अन्य लक्षण हैं तो नजदीकी टीबी यूनिट पर जाकर अपनी जांच जरूर कराएं।

जानें टीबी के लक्षण:

– दो हफ्ते से अधिक समय से खांसी आना
– रात में पसीना आना
– बुखार का बने रहना
– थकावट होना
– वजन घटना
– सांस लेने में परेशानी