अन्य

“पेड़-पौधों को राखी बांध लिया रक्षा का संकल्प”

संवाद , दानिश उमरी

आगरा श्री बांके बिहारी वेलफेयर सोसाइटी ने रक्षा बंधन के मौके पर गुरुवार को भगवान परशुराम चौक, लीलावती हॉस्पिटल, आवास विकास में पेड़-पौधों को रक्षा सूत्र बांधा और इनको बचाने का संकल्प लिया। इसके अलावा सेंट्रल पार्क आवास विकास ग्रीन बेल्ट के वृक्षों को भी राखी बांधी गई। इस मौके पर सोसाइटी के संस्थापक अध्यक्ष पर्यावरणविद डॉ मदन मोहन शर्मा ने बताया कि भाईयों को राखी बांधने से पहले प्राचीन काल में वृक्षों को रक्षा सूत्र बांधकर रक्षा बंधन मनाने की परंपरा रही है।सोसाइटी और उससे जुड़े लोग हर साल उसी परंपरा का निर्वहन कर रहे हैं, उन्होंने कहा कि जिस तरह से हरियाली घटती जा रही है और कंकरीट का जंगल खड़ा होता जा रहा है उससे पर्यावरण संतुलन बिगड़ रहा है इसलिए जरूरत है कि पेड़ पौधों को बचाया और पर्यावरण संतुलन बनाकर रखा जाए। डॉ मदन मोहन शर्मा ने उम्मीद जताई की जो टीम उनके साथ मौजूद है वह पेड़ों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी। इस अवसर पर मौजूद और उनकी टीम ने पेड़ों को बचाने के लिए संकल्प लिया


प्राचीन कैलाश मंदिर महंत गौरव गिरी ने कहा कि सभी धर्मो में आदिकाल से प्रकृति पूजा के रूप में पेड़-पौधों को पूजे जाने की परंपरा रही है.वर्तमान समय में भी गांव के बड़े बूढ़े-बुजुर्ग सभी लोगों को पेड़ पौधे लगाकर प्रकृति को सुरक्षित रखने को प्रोत्साहित करते रहते हैं।
डॉ योगेश बिंदल,डॉ अलका बिंदल अंतरराष्ट्रीय कलाकार अलका सिंह ने बताया पेड़ों को रक्षा सूत्र बांधा,कहा वातावरण को स्वच्छ बनाये रखने में सबसे बड़ा योगदान पेड़ पौधों का है. इस मौके पर प्रमुख रूप से महंत गौरव गिरी, डॉ मदन मोहन शर्मा, डॉ योगेश बिंदल, डॉ अलका बिंदल, डॉ मधुर चौहान, नितेश शर्मा, नकुल सारस्वत, अमित सारस्वत पंकज गुप्ता, दीपक सारस्वत, अभिषेक, रामानुज मिश्रा लालाराम तैनगुरिया आदि भी इस रक्षासूत्र कार्यक्रम का हिस्सा बने।