अन्य

मोटी होती पत्नियों को छोड़ने का बढ़ा रिवाज

परिवार परामर्श केंद्र तक पहुंचने वाले हर 8वां मामले के पीछे पत्नी का रूप और वज़न

लखनऊ।पत्नी का मोटापा भी तलाक की वजह बन रहा है। ये हम नहीं, मेरठ के परिवार परामर्श केंद्र में आने वाले केस बता रहे हैं। ताजा मामला नजीर मेरठ के लिसाड़ी गेट की रहने वाली नाजमा का है। जिसे उसके शौहर ने सिर्फ इसलिए तलाक दिया, क्योंकि उसका वजन 95 किलो हो चुका था। बॉडी शेमिंग की शिकार नाजमा किसी तरह से अपनी शादी बचाना चाहती हैं।

नाजमा का दर्द इस कहानी का एक किस्सा भर है। यूपी में तमाम महिलाएं हैं, जो बॉडी शेमिंग का शिकार हो रही हैं। जिनके पतियों ने उन्हें मोटापे और बदसूरती के कारण तलाक देकर छुटकारा पा लिया। तो कुछ पाना चाहते हैं। मेरठ के परिवार परामर्श केंद्र की काउंसलर डॉ. पूनम शर्मा कहती हैं, “यूपी के सभी जिलों के परिवार परामर्श केंद्र में औसतन हर 8वां मामला महिला के लुक्स और वजन का होता है।

जिस्म की ढलती खूबसूरती और मोटापे के कारण तलाक का शिकार बनी महिलाओं की कहानी…

कहानी 1-

3 अप्रैल, 2017 को वाराणसी में 20 साल की शहाना के साथ भी ऐसा ही हुआ। शादी के कुछ दिन बाद ही शहाना के शौहर ने तीन बार तलाक बोला और उसे मायके भेज दिया। शहाना ने मायके छोड़ने का कारण पूछा तो शौहर ने इतना ही कहा तू बहुत मोटी है। तेरा मोटापा मुझे अच्छा नहीं लगता। तुझे मैंने खुला कर दिया।

मायके छोड़ने के एक महीने बाद शौहर ने फिर फोन पर शहाना को तलाक दे दिया। खुद दूसरी शादी कर ली। शहाना ने घरवालों को बताया कि शौहर रोजाना मोटी-मोटी कहकर चिढ़ाता। पीटता भी था। कई बार सामने से खाने की थाली खींच लेता, तो कई बार भूखा ही रहना पड़ता था। फिर भी मैं परिवार चलाना चाहती थी। मगर ये मोटापा बीच में आए, सोचा नहीं था।

कहानी 2 –

गुलफशा कहती हैं, “सुबह उठकर व्यायाम नहीं कर पाती थी। मोटी हूं, इसलिए वो साथ नहीं रख सकते। क्या यही हमारी मोहब्बत थी। 28 दिसंबर 2017 रामपुर के अजीमनगर की गुलफशा ने थाने में पति के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। पति पीटता है और फोन पर तीन तलाक दे दिया।

पुलिस ने जब तलाक का कारण पूछा तो गुलफशा ने बताया कि मोटी हूं, सुबह देर से उठती हूं। इसलिए उन्होंने मुझे छोड़ दिया। गुलफशा ने कहा कि शादी के बाद अचानक ही मेरा वजन बढ़ने लगा। पहले मैं शौहर कहते सुबह उठकर एक्सरसाइज करो। मैं थकान के कारण सुबह देर से उठती हूं, इसलिए उन्होंने मुझे छोड़ दिया।

कहानी 3 –

आजमगढ़ की शाइस्ता के साथ भी ऐसा हुआ जब उसके पति ने केवल सुंदर जिस्म न होने के कारण उसे छोड़ दिया। साल 2019, आजमगढ़ के निजामाबाद थाने तीन तलाक का ऐसा मामला सामने आया जिसने पुलिसवालों को भी चौंका दिया। हुसैनाबाद की शाइस्ता बानो ने वजीरमलपुर में रहने वाले अपने शौहर सबरे आलम पर केस दर्ज कर दिया। सबरे आलम कोलकाता में नौकरी करता था। दोनों की 4 साल की एक बेटी भी है। एक दिन पति ने फोन पर पत्नी को तलाक दे दिया। तलाक का कारण पत्नी का सुंदर न दिखना था।

शाइस्ता ने पुलिस को बताया, “वो सुंदर नहीं दिखती इसलिए शौहर ने तलाक दे दिया। तलाक से पहले शौहर ने उसे मायके भेजा, एक महीने बाद फोन पर तलाक दे दिया। अब दूसरी शादी कर रहा है। शाइस्ता ने कहा शौहर हर रात ताना देता, तू काली है, बदसूरत है तुझे कोई देख भी नहीं सकता। कई बार तो पीटता भी था। उसके तानों से तंग आने के बाद भी मैं उसके साथ गुजारा कर रही थी। लेकिन उसने मुझे तलाक दे दिया।

कहानी 4 –

मेरठ लिसाड़ी गेट की नाजमा ने पुलिस को बताया कि मेरा वजन ही मेरा दुश्मन बन गया। मेरी शादी इस शरीर के कारण टूट गई। सलमान के प्यार में डूबी नाजमा उसके साथ रहना चाहती है। मगर, पति ने मोटी बताकर उसे छोड़ दिया। मां बनने के बाद नाजमा में हुए हार्मोन चेंज से लगातार उसका वजन बढ़ रहा है। छरहरी काया वाली नाजमा पर मर मिटने वाला पति अब उसे मोटी भैंस कहकर छोड़ चुका है।

नाजमा कहती हैं कि शौहर मुझे दोबारा पसंद करे इसलिए मैं एक टाइम खाती हूं। खाना आधा कर दिया है। दिनभर काम करती और चलती हूं। मगर बीमारी से वजन बढ़ रहा है। किसी ने मेरा इलाज भी नहीं कराया। पहले शौहर मोटापे के लिए ताने देता था। फिर मारने, पीटने लगा। एक महीने पहले घर से निकालकर मायके छोड़ आया अब तलाक का नोटिस ही भेज दिया।

जानकारी हो कि 2014 में बॉम्बे हाईकोर्ट ने एक पति की तलाक याचिका इसलिए खारिज कर दी, क्योंकि वो पति, पत्नी से मोटापे के कारण तलाक चाहता था। अदालत ने याचिका खारिज करते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट ने व्यवस्था दी कि शादी के बाद वजन बढ़ना तलाक का आधार नहीं बन सकता।

पत्नी ने पति से शादी से पहले ब्रेस्ट सर्जरी कराने की बात छिपाई थी, जिसके कारण बाद में उसका वजन बहुत बढ़ गया। पति ने शिकायत की थी कि पत्नी की समस्या की वजह से वह वैवाहिक जीवन का आनंद नहीं ले सकता। जस्टिस एम. एस. सोनाक और ए. एस. ओका की बेंच ने कहा कि पति की शिकायत सिर्फ ये थी कि उसकी पत्नी का वजन अधिक था और ये बात तलाक का आधार नहीं हो सकती।