अन्य

उत्तर पश्चिम रेलवे ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर अगस्त माह में प्रारम्भिक यात्री आय से अभी तक की सर्वाधिक आय अर्जित की

यात्री ट्रेनों के समयपालन में सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर प्रथम स्थान पर कायम तथा माल लदान ने उल्लेखनीय प्रदर्शन

संवाद। मो नज़ीर कादरी

उत्तर पश्चिम रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधायें उपलब्ध करवा कर सुरक्षित, संरक्षित तथा समयबद्ध यात्रा करवाने के लिये प्रतिबद्ध है। उत्तर पष्चिम रेलवे ने अगस्त माह में प्रारम्भिक यात्री आय से 246.43 करोड़ रूपये प्राप्त किये है, जो कि अभी तक किसी भी एक माह में सर्वाधिक प्रारम्भिक यात्री आय है। इस वर्ष अगस्त माह तक 97.77 प्रतिशत समयपालन को प्राप्त कर भारतीय रेलवे पर प्रथम स्थान पर कायम है। इसके साथ ही माल लदान में किये गये अभिनव प्रयासों से इस रेलवे पर अगस्त माह तक 13.75 मिलियन टन माल लदान किया गया है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार विजय शर्मा, महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे ने संरक्षा, समयपालन, यात्री सुविधाओं में बढोतरी, इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ बनाने तथा निर्माण व विद्युतीकरण कार्यों को लक्ष्यानुसार पूरा करने पर विशेष बल दिया है। इन कार्यों के बेहतर निष्पादन से उत्तर पश्चिम रेलवे ने अगस्त माह में प्रारम्भिक यात्री आय से 246.43 करोड़ रूपये अर्जित किये है जो किसी भी एक माह में सर्वाधिक है। इससे पूर्व जुलाई 2022 में 232.89 करोड़ रूपये प्राप्त किये थे। इसके साथ ही उत्तर पश्चिम रेलवे ने इस वर्ष अगस्त माह तक मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन में 97.77% के समयपालन को प्राप्त कर सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर प्रथम स्थान पर है। उल्लेखनीय है कि उत्तर पश्चिम रेलवे, सम्पूर्ण भारतीय रेलवे में विगत 3 वर्षों से अधिक समय से समयपालन में लगातार प्रथम स्थान पर है।

उत्तर पश्चिम रेलवे पर माल लदान को बढाने के लिये विशेष प्रयास किये जा रहे है। माल लदान को बढाने के लिये मण्डल और मुख्यालय स्तर पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट की स्थापना की गई है, जिनके माध्यम से नई कॉमोडिटीज जिसमें यार्न, सीमेंट टाइल्स, केमिकल जिप्सम इत्यादि का लदान किया गया है एवं नये ग्राहकों को जोड़कर माल लदान को बढाया जा रहा है। रेलवे के इन प्रयासों के फलस्वरूप से उत्तर पश्चिम रेलवे पर इस वर्ष अगस्त माह तक 13.75 मिलियन टन माल लदान किया गया, जो कि गत वर्ष की इसी अवधि के 11.06 मिलियन टन से 24.32% अधिक है।

विगत समय में उत्तर पश्चिम रेलवे ने ट्रेनों को समयानुसार चलाने तथा अधिक माल लदान में उल्लेखनीय उपलब्धि प्राप्त की है और सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर अलग पहचान बनाई है।