अन्य

जामिया टीम का आईबीएम फंक्शन में “मंकीपॉक्स डिटेक्शन एंड डेटा एनालिसिस” प्रोजेक्ट प्रेजेंट

जामिया मिल्लिया इस्लामिया के अर्थशास्त्र विभाग के एमएससी बैंकिंग एंड फाइनेंसियल एनालिटिक्स कोर्स के छात्रों, जिन्होंने प्रतिष्ठित पैन इंडिया आईबीएम स्किल्स बिल्ड डेटा एनालिटिक्स इनोवेशन कैंप प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया था, उन्होंने आईबीएम द्वारा इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में 30.8.2022 को आयोजित एक समारोह में अपनी परियोजना “मंकीपॉक्स डिटेक्शन एंड डेटा एनालिसिस” का प्रदर्शन किया। इस समारोह में सरकारी अधिकारियों और आईबीएम के एक्सिक्युटिव्स, विजेता परियोजना सदस्यों और कुछ शिक्षाविदों ने भाग लिया।

आईबीएम स्किल बिल्ड के साथ यूनिवर्सिटी प्लेसमेंट सेल के एमओयू के तहत, आईबीएम ने एक डेटा एनालिटिक्स इनोवेशन कैंप का आयोजन किया, जिसमें पूरे भारत से कुल 400+ टीमों और 3000+ छात्रों ने भाग लिया। जामिया टीम ने पैन इंडिया प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया, केवल चार टीमों ने फाइनल राउंड (पिच नाइट) के लिए क्वालीफाई किया था।

प्रोफेसर नजमा अख्तर, माननीय कुलपति, जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने विजेता टीम को बधाई दी और समकालीन और सामाजिक प्रासंगिकता की नवीन परियोजनाओं के लिए अर्थशास्त्र विभाग और विश्वविद्यालय प्लेसमेंट सेल को बधाई दी। प्रोफेसर अख्तर ने आगे कहा कि विश्वविद्यालय जामिया के छात्रों को इस तरह की परियोजनाओं को विकसित करने और प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए हर तरह का समर्थन देगा।

टीम का मार्गदर्शन अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अशरफ इलियान और मानद उप निदेशक-यूपीसी, प्रो. मुनिस शकील ने किया।

विजेता परियोजना यानी मंकीपॉक्स डिटेक्शन एंड डेटा एनालिसिस का उद्देश्य मंकीपॉक्स के हालिया प्रकोप की कल्पना और संभावनाएं बताना है। कई देशों द्वारा रिपोर्ट किए गए 2022 में मंकीपॉक्स ने दुनिया भर में एक और चुनौती पेश की है क्योंकि 2020 में COVID 19 की शुरुआत के कारण पूरी दुनिया प्रभावित हुई थी। इस परियोजना में दुनिया भर के सबसे अधिक प्रभावित देशों का विश्लेषण शामिल था। बीमारी के प्रकोप की संभावनाएं बताने के लिए मशीन लर्निंग तकनीकों को नियोजित किया गया था, जिसमें संक्रमित व्यक्तियों की 95% तक सटीकता की पहचान की गई थी। इस परियोजना में, NumPy, pandas, matplotlib, Seaborn, statsmodels, sklearn, और plotly जैसे पुस्तकालयों का उपयोग किया गया था। इसके अलावा, मंकीपॉक्स का पता लगाने के लिए लाइब्रेरी जैसे tensorflow का उपयोग किया गया।