अन्य

किंग एडवर्ड मेमोरियल की नियमित आय शुरू

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लग्जरी सुविधाओं के साथ तैयार किया केईएम

संवाद। नज़ीर क़ादरी

अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत लग्जरी सुविधाओं के साथ किंग एडवर्ड मेमोरियल ( केईएम ) तैयार किया गया है। केईएम में दो ब्लॉक का रिनोवेशन एवं ब्यूटीफिकेशन करते हुए निजी होटलों की तर्ज पर सुविधाओं का विस्तार किया गया है। जिससे शहर के बीचों बीच स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को सुविधाओं का लाभ होगा और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।
अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 3.77 करोड़ की लागत से केईएम का रिनोवेशन एवं ब्यूटीफिकेशन किया गया है। इसके पश्चात किंग एडवर्ड मेमोरियल ( केईएम ) सोसायटी को सौंप दिया गया है। केईएम सोसायटी द्वारा इसके संचालन हेतु निविदाएं कर कार्यादेश भी जारी कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि ब्लॉक-2 में 12 प्राइवेट रूम हैं। कमरों का रिनोवेशेन एवं ब्यूटीफिकेशन करते हुए इनमें डबल बेड, सोफा, सेंटर टेबल और मिनी फ्रीज लगाए गए हैं। केईएम के कमरे वातानुकूलित हैं। इसी ब्लॉक में 8 डोरमेटरी है। एक डोरमेटरी में 6 से 8 सिंग्ल बेड हैं। ब्लॉक-1 में 18 प्राइवेट रूम स्वीट रूम भी हैं। जिनकी कायापलट की गई है। इस ब्लॉक में वेटिंग रूम, बेड रूम, चैंजिंग रूम के साथ बाथरूम और बालकनी की सुविधाएं प्रदान की गई है। इस ब्लॉक के सभी कमरों में डबल बेड, सोफा, सेंटर टेबल और मिनी फ्रीज लगाए गए हैं।
शहर के बीचोंबीच पर्यटकों के लिए लग्जरी सुविधा
शहर के बीचोंबीच रेलवे स्टेशन के निकट किंग एडवर्ड मेमोरियल में स्थानीय लोगों के साथ उर्स के दौरान राज्य से बाहर से आने वाले जायरीन एवं पर्यटकों को लग्जरी सुविधाएं मिलेंगी। इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। पर्यटकों को भी रेलवे स्टेशन के सामने एवं बस स्टेंड के निकट ठहरने के लिए स्थान मिल सकेगा। उल्लेखनीय है कि जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंश दीप व नगर निगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुशील कुमार की देख रेख में प्रोजेक्ट को पूर्ण किया गया है।
लुभा रहा है 3 डी प्रोजेक्शन एंड मेपिंग शो
3 – डी प्रोजेक्शन मैपिंग शो के माध्मय से शहरवासियों के साथ-साथ पर्यटक अजमेर के इतिहास से रू-ब-रू होंगे। अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत केईएम में 3.22 करोड़ रूपए लागत से साउंड एंड लाइट शो 3 – डी प्रोजेक्शन मैपिंग शो शहरवासियों के साथ पर्यटकों पसंद आ रहा है। इस शो के माध्यम से अजमेर के इतिहास की जानकारी दी जा रही है। उल्लेखनीय है कि अत्याधुनिक तकनीक वाले इस 3 डी प्रोजेक्शन मैपिंग शो उस तकनीक पर आधारित है जो एक इमारत या संरचना को सतह के रूप में बदल देती है। जबकि यह पूरी तरह से सिर्फ प्रकाश होता है। निर्धारित संरचना पर शो की थीम के साथ चमकदार छवियों के बीच संबंधित इमारत, व्यक्ति या स्थलों को प्रकाश द्वारा आकर्षक तरीके से दर्शाया जाता है और ऑडियो द्वारा उसका पूरा विवरण सुनाई देता है।