अन्य

सात नवनिर्मित आंगनबाड़ी केंद्र का हुआ उदघाट्न

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया वर्चुअल उद्घाटन

संवाद:- दानिश उमरी

आगरा। शुक्रवार को सात नवनिर्मित आंगनवाडी केंद्रों का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल लोकार्पण किया। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दूरदर्शन, मुख्यमंत्री कार्यालय के यू-ट्यूब चैनल तथा सोशल मीडिया के हैण्डल से किया गया।जिसे विकास भवन सभागार में देखा गया। इस अवसर पर विधायक डॉ. धर्मपाल सिंह, रानी पक्षालिका सिंह, छोटेलाल वर्मा एवं कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य के प्रतिनिधि यशपाल राणा और भारतीय जनता पार्टी के युवा नेता अभिनव मौर्य उपस्थित रहे।

इस अवसर पर आंगनवाड़ी केन्द्रों के लोकार्पण के साथ-साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के क्षमता वर्धन और गृह भ्रमण में परामर्श की गुणवत्ता के लिए ‘सक्षम’ (पोषण मैनुअल) तथा विभाग द्वारा विगत 5 वर्षों की उपलब्धियों विषयक पुस्तिका ’’सशक्त आंगनबाडी’’ का विमोचन भी किया गया। विधायक धर्मपाल सिंह द्वारा पोषण की महत्ता के बारे में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सम्बोधित किया गया एवं अपील की गयी कि पोषण स्तर में सुधार हेतु समुदाय के बीच जाकर स्थानीय प्रतिनिधियों का सहयोग अवश्य लें।

जिससे पोषण के प्रति अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जा सके। इसे एक जन आन्दोलन का रूप दिया जाये। उक्त कार्य्रक्रम में प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी पूजा गुप्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी आदीश मिश्रा, बाल विकास परियोजना अधिकारी राजेन्द्र कुमार, आरएस यादव और अम्बुज यादव के साथ बाल विकास परियोजनाओं से क्षेत्रीय मुख्य सेविकायें और 95 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने प्रतिभाग किया।

बरौली अहीर ब्लाक के ग्राम स्वरूप नगर की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता माधुरी सोन ने बताया कि वह बीते 24 साल से किराए पर अपना आंगनवाड़ी केंद्र संचालित कर रही थी। लेकिन अब खुद का आंगनवाड़ी केंद्र मिलने से वह बेहतर तरीके से विभाग द्वारा दी जा रही सुविधाएं पहुंचा पाएंगी। उन्होंने कहा कि नया आंगनवाड़ी केंद्र मिलने से वह बहुत खुश हैं।