अन्य

विकास की खुली पोल ! सीएम आवास के पास पानी ही पानी, सिविल अस्पताल नहीं जा सके योगी

लखनऊ।सूबे की राजधानी लखनऊ को स्मार्ट सिटी बनाने के तमाम दावों की पोल महज 24 घंटे की बारिश ने खोल दी है. लखनऊ के कई इलाके पानी में डूब गए हैं. घरों में पानी भर आया तो लोगों ने रात पुल पर काटी. दिलकुशा इलाके में एक मकान गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि हजरतगंज में एक होटल की छत गिर गई.

24 घंटे की बारिश ने लखनऊ जिला प्रशासन और नगर निगम के स्मार्ट सिटी बनाने के दावे को पानी-पानी कर दिया है. शहर के पॉश इलाके से लेकर नीचले इलाके तक पानी में डूबे हुए हैं. सबसे बड़ी बात है कि मुख्यमंत्री आवास के सामने जाने वाला पार्क रोड भी पानी में डूबा हुआ है. यहां से मुख्यमंत्री आवास की दूरी महज कुछ सौ मीटर होगी.

पार्क रोड पर ही सिविल अस्पताल है, जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज दिलकुशा हादसे के घायलों से मिलने जाने वाले थे, लेकिन पानी भरे होने की वजह से वह जा नहीं पाए. ऐन वक्त पर उनका कार्यक्रम रद्द करना पड़ा. पार्क रोड और सिविल अस्पताल के सामने इस समय घुटने भर पानी है. लोगों का आना-जाना दूभर हो गया.

अब सोचिए मुख्यमंत्री आवास से चंद कदम की दूरी पर यह हाल है तो बाकी जगह क्या आलम होगा. लखनऊ के कई इलाके पर पानी भरा हुआ है. लखनऊ में भारी बारिश की वजह से घरों के अंदर तक पानी भर गया, जिसके बाद कमिश्नर रोशन जैकब और डीएम सूर्यपाल गंगवार ने इलाकों का दौरा किया. खुद पानी में खड़े होकर हालात देखा.

भारी बारिश से लखनऊ के फैजुल्ला गंज में गोमती नदी के किनारे बने कई घरों में पानी भर गया है. लोग घर की छतों पर दुबके हुए हैं और बारिश रुकने का इंतजार कर रहे हैं. इसके अलावा गोमती नगर रेलवे स्टेशन परिसर में बन रहे कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स की बाउंड्री गिर गई. प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे.

इस बीच मौसम विभाग ने आज और कल भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके बाद लखनऊ जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है. इसमें लोगों से बेवजह घर से न निकलने के साथ ही हादसे के संभावित स्थानों पर न जाने की अपील की गई है. इसके साथ ही आपातकालीन सेवाओं को लेकर हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है.