अन्य

सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इण्डिया की 51वीं वार्षिक आम बैठक आगरा में



अजय झुनझुनवाला एसईए के नए अध्यक्ष निर्वाचित

संवाद:- दानिश उमरी

आगरा। सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इण्डिया की 51वीं वार्षिक आम बैठक आज यहां आयोजित की गई । आरंभ में वर्तमान अध्यक्ष श्री अतुल चतुर्वेदी ने सभी उपस्थित सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि कोविड के कारण हमें कुछ वर्षों के लिए वर्चुअल होने के लिए मजबूर किया था। कोरोना से राहत और यात्रा आसान होने के साथ, हम एक बार फिर विश्व प्रसिद्ध ताजमहल की भूमि आगरा में इस भौतिक 51वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में मिल रहे हैं।हमें एक बार फिर जोश के साथ पुराने साथियों से मिलने और नए सदस्यों का स्वागत करते हुए अपार हर्ष हो रहा है।

इस अवसर पर उन्होंने श्री अजय झुनझुनवाला को एसईए के नए अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा करते हुए उन्हें इस नए पद का दायित्व सौंपा। गौरतलब है कि श्री अजय झुनझुनवाला मैसर्स जे आर एग्रो इण्डस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड अयोध्या और बाराबंकी के प्रबन्ध निदेशक है यह इकाई एक सॉल्वेन्ट एक्सटर्सन एवं रिफाइनिंग युनिट है। साथ ही यह उत्तर भारत में राइस ब्रान के सबसे बड़े प्रोसेसर्स में से एक है। श्री झुनझुनवाला वनस्पति तेल उद्योग में 30 वर्षों का अनुभव रखते हैं, शैक्षिक योग्यता के अनुसार वे एक इंजीनियर हैं।

उन्होंने कोविड के दौरान अपने अभिन्न साथी अपनी एसोसिएशन के सबसे प्रतिष्ठित वरिष्ठ सदस्य श्री गोविंदभाई पटेल, (एसईए के पूर्व अध्यक्ष) को खो दिया, हम उनकी दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। उन्होंने कहा मित्रों, हम भाग्यशाली हैं कि हम एक ऐसे व्यवसाय में हैं जिसके बिना मानव जाति कभी जीवित नहीं रह सकती अर्थात् भोजन । विगत वर्ष के दौरान कई उतार-चढ़ाव आए हैं लेकिन हम सभी अपेक्षाकृत सुरक्षित रहे। हाल के दिनों में खाद्य तेल की कीमतों में तेजी ने पिछले कुछ दशकों के दौरान तिलहन की खेती की उपेक्षा के खतरों को घर में ला दिया है। पिछले कुछ वर्षों में हमने अपनी खाद्य तेल सुरक्षा से समझौता किया है जो हमें मुद्रास्फीति के दबावों के प्रति संवेदनशील बनाता है। हमें उम्मीद है कि अब तिलहन की खेती और उत्पादकता बढ़ाने पर पर्याप्त ध्यान दिया जाएगा।

अजय झुनझुनवाला होंगे एसईए के नए अध्यक्ष अतुल चतुर्वेदी ने कहा कि साथियों, एसईए के अध्यक्ष के रूप में 6 साल बिताने के बाद, मेरे लिए अध्यक्ष के रूप में श्री अजय झुनझुनवाला को यह दायित्व सौंपने का समय आ गया है, मुझे यकीन है कि उनके नेतृत्व में हमारा एसोसिएशन अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचेगा। जैसा कि हमारे एक पूर्व अध्यक्ष ने कहा था प्रत्येक नया अध्यक्ष और उनकी टीम नए आयाम जोड़ती है और एसोसिएशन को अधिक गौरव प्रदान करती है। मुझे विश्वास है कि श्री अजय जी और उनकी टीम इन कथनों पर खरा उतरेगी।


उन्होंने अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि हमें याद होगा, एसोसिएशन की शुरुआत वर्ष 1963 में 40 सदस्यों के साथ हुई थी और उसके बाद 1971 में कम्पनी अधिनियम 1956 की धारा 25 के तहत श्री आदि गोदरेज, श्री शांतिभाई झावेरी, श्री अजीम प्रेमजी, श्री जगुभाइ तन्ना और उद्योग के अन्य दिग्गजों को इस एसोसिएशन में शामिल किया गया था। इन वर्षों में, एसईए की सदस्यता ताकत से बढ़ी है और हम वनस्पति तेल उद्योग और व्यापार के पूरे क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले एक मात्र प्रमुख संघ बन गए हैं। उन्होंने कहा मैं अपने सभी सदस्यों, पदाधिकारियों अभय उदेशी, अजय झुनझुनवाला और सुनील मुंद्रा, विभिन्न समितियों के अध्यक्ष और सह अध्यक्ष और पिछले छह वर्षों के लिए उनके निरंतर समर्थन के लिए हमारे स्थाई थिंक टैंकर पिछले अध्यक्षों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं।

उन्होंने डॉ.मेहता की अध्यक्षता में गठित एसईए सेक्रेट्रिएट जो कि श्री एच.के.शाह, वाई.एम. मोगल और गणेश कलदते की टीम द्वारा समर्थित है, का भी आभार जताया। यह और भी प्रशंसनीय है कि यहां तक कि कोविड के साथ भी रुक-रुक कर अपना सिर उठा रहा है; मेहता जी और उनकी टीम ने सुनिश्चित किया कि एसोसिएशन का काम एक दिन के लिए भी प्रभावित न हो और सदस्यों की अत्यधिक संतुष्टि के लिए एसोसिएशन की गतिविधियों को बहुत कुशलता से अंजाम दे रहा है और एसईए का नाम हमेशा ऊंचा रखा है।

मुझे डॉ. बी. वी. मेहता के ऊर्जा स्तर और हमारे उद्योग को प्रभावित करने वाले मुद्दों से निपटने के लिए उनकी गहरी प्रतिबद्धता के प्रति काफी खुशी है। हम उनके प्रयासों की ईमानदारी से सराहना करते हैं और मुझे विश्वास है कि वह कई वर्षों तक एसईए की सेवा करते रहेंगे। अंत में, मैं अपने सभी सदस्यों और पूर्व अध्यक्षों को उनके अपार समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में यह मेरा आखिरी संबोधन है, कृपया मुझे अपने कर्तव्यों के निर्वहन में वर्षों से दिए गए समर्थन और प्रोत्साहन के लिए मेरा हार्दिक धन्यवाद स्वीकार करें। एसोसिएशन और उसके सदस्यों का कल्याण हमेशा मेरे दिल के करीब रहेगा और मैं सिर्फ एक फोन कॉल दूर रहूंगा।