राजनीति

मेरा काम भाजपा-RSS की विचारधारा खत्म करना है- राहुल गाँधी

हमारे पास यूपी को लेकर विजन है
यात्रा में मेरा उद्देश्य लोगों से मिलना और उन्हें जानना है

कोच्चि,भारत जोड़ो यात्रा पर निकले राहुल ने कोच्चि में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। पत्रकारों ने कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने का सवाल किया तो राहुल ने जवाब दिया- मैं वही कहूंगा, जो पिछली प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था। मेरा स्टैंड क्लियर है। जो भी होगा, जल्द ही सबको पता चल जाएगा। मेरा काम भाजपा-RSS की विचारधारा खत्म करना है।
राहुल ने कहा- कांग्रेस अध्यक्ष संगठनात्मक पद नहीं है, यह एक विचारधारा है। यह पद बिलीव सिस्टम और आइडिया का प्रतिनिधित्व करता है। हम ऐसी मशीन से लड़ रहे, जिसके पास बहुत पैसा है, जिससे वो किसी को भी खरीद सकते हैं।
भारत जोड़ो यात्रा यूपी में सिर्फ एक दिन रहने के सवाल पर उन्होंने कहा- हम बिहार, गुजरात, बंगाल भी नहीं गए। हमारी यात्रा का उद्देश्य भारत के एक छोर से दूसरे छोर तक जाना है। हमारे पास यूपी को लेकर विजन है।

केरल की लेफ्ट सरकार के खिलाफ यात्रा में कुछ नहीं बोलने के सवाल पर राहुल बोले- इस यात्रा में मेरा उद्देश्य लोगों से मिलना और उन्हें जानना है। मैं नफरत फैलाने नहीं निकला हूं। गरीब लोग महंगाई और बेरोजगारी से जूझ रहे हैं। मैं उन सब को जोड़ने निकला हूं। मैं विचारधारा से लेफ्ट संगठनों से सहमत नहीं हूं।

यात्रा के अनुभव पर कहा- मछली पालने वाले जमीन पर कब्जे की बात कह रहे हैं। रबड़ का काम करने वाले कह रहे हैं कि अफ्रीका से सप्लाई ली जा रही है, जिससे हमें नुकसान हो रहा है। देश के दो चार बड़े व्यापारी हैं, उन्हें ही सारे काम दिए जा रहे हैं।
प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक मीडिया ग्रुप के पत्रकार के सवाल पर राहुल ने मजाकिया अंदाज में कहा- आपको भी तो नया मालिक मिल गया। अब सोचिए ये व्यापारी कहां तक हैं। पत्रकारिता की विचारधारा पर भी इनका कब्जा हो रहा है। उन्होंने कहा- देश में एक ही नेता हैं, जो मीडिया के सवालों से बचते हैं और प्रेस कॉन्फ्रेंस भी नहीं करते।