अन्य

महामहिम राज्यपाल ने किया संस्कृति भवन का निरीक्षण

संवाद:- दानिश उमरी

आगरा।कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल द्वारा रविवार को संस्कृति भवन छलेसर परिसर पालीवाल पार्क परिसर और खंदारी परिसर स्थित संस्थानों और विभागों का निरीक्षण किया गया। इस वक्त साथ उनके विशेष कार्य अधिकारी बीएल जॉनी , कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक , प्रति कुलपति प्रोफेसर अजय तनेजा , डीन अकादमिक प्रोफेसर संजीव कुमार और कुलसचिव डॉ विनोद कुमार सिंह आपके साथ रहे ।

के एम आई के निरीक्षण के दौरान कुलाधिपति ने संस्थान स्थित हस्तलेखागार एवं संग्रहालय का अवलोकन किया ।संस्थान के हस्तलेखागार में 1000 से 1500 वर्ष पुरानी ज्ञात अज्ञात कवियों की दुर्लभ पांडुलिपियों का संग्रह है । कुछ पांडुलिपियां तो ताड़ पत्र पर लिखी गई हैं । इसके अतिरिक्त अति दुर्लभ मुगलकालीन सोने की धातु के सिक्कों का संग्रह भी संस्थान में है । पांडुलिपियों के संग्रह से माननीय कुलाधिपति महोदया बहुत प्रभावित हुईं और उन्होंने सुझाव दिया कि यह अमूल्य धरोहर है , इसे डिजिटाइज कराया जाए ।

समाज विज्ञान संस्थान के शिक्षकों से हुए वार्तालाप में कुलाधिपति ने कहा कि संस्थान को गरीब , ग्रामीण और अशिक्षित महिलाओं की स्वास्थ्य रक्षा के लिए अभी और कार्य करने की आवश्यकता है । आपने सुझाव दिया कि महिलाओं के कैंसर की जांच के लिए विशेष रूप से समाज विज्ञान संस्थान द्वारा एक शिविर लगाया जाना चाहिए ।शोध अधिष्ठाता प्रोफेसर विनीता सिंह से कुलाधिपति ने वर्तमान में चल रहे कोर्स वर्क और शोध गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की ।