अन्य

नवंबर माह में आर्ट गैलरी और इन्क्यूवेशन सेंटर तैयार होने की संभावना

कलाकार एवं स्टार्ट-अप होंगे लाभांवित

संवाद।मो नज़ीर क़ादरी

अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सूचना केंद्र में इन्क्यूवेशन सेंटर और आर्ट गैलरी का निर्माण कार्य तेज गति से आगे बढ़ रहा है। सूचना केंद्र में लोअर ग्राउंड एवं जी प्लस-2 इन्क्यूवेशन सेंटर और आर्ट गैलरी नवंबर माह में बनकर तैयार हो जाने की संभावना है।
3.85 करोड़ रूपये की लागत से स्टार्टअप व्यवसाय को विकसित करने के लिए इन्क्यूवेशन सेंटर और कलाकरों के लिए आर्ट गैलरी का निर्माण कार्य किया जा रहा है। जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंश दीप व नगर निगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुशील कुमार प्रोजेक्ट की नियमित मॉनीटरिंग कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि आर्ट गैलरी की छत का वाटर प्रूफिंग ट्रिटमेंट किया गया है। नवनिर्मित भवन का बेसमेंट व सुपर स्ट्रेक्चर बनकर तैयार हो गया है। लिफ्ट का कार्य शीघ्र आरंभ किया जाएगा। एयर कूलिंग का कार्य प्रगतिरत है। नवनिर्मित भवन में प्लास्टर का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है और फिनिशिंग वर्क का कार्य किया जा रहा है।
स्टार्ट-अप को मिलेगा बढ़ावा
स्टार्टअप व्यवसाय को विकसित करने में मदद करने वाले संस्थानों को इन्क्यूवेशन सेंटर कहा जाता है। आमतौर पर स्टार्ट अप्स को व्यापारिक एवं तकनीकी सुविधाओं, सलाह, प्रारंभिक विकास इत्यादि सुविधाएं प्रधान की जाएंगी। इन्क्यूवेशन सेंटर का उद्देश्य उद्यमशिलता प्रतिभा को विकसित करने और नये विचारों के व्यावसायीकरण को बढ़ावा देना है। इन्यूवेशन सेंटर में डीओआईटी से स्टार्ट अप को मार्ग दर्शन मिल सकेगा। रिको भी स्टार्ट अप को बूस्ट करने के लिए उपयोग में ले सकेंगी। इन्क्यूवेशन सेंटर एवं आर्ट गैलरी का निर्माण के तहत द्वितीय तल पर कॉन्फ्रेंस हॉल, गेस्ट रूम और ऑफिस की सुविधा होगी।
आर्ट गैलरी का मिलेगा लाभ
कलाकारों के लिए आर्ट गैलरी का निर्माण किया गया है। ग्राउंट फ्लोर में दो आर्ट गैलरी होंगी। यहां पर स्टोर रूम, वेटिंग एरिया, टॉयलेट ब्लॉक एवं पेंट्री की सुविधा प्रधान की जागी। प्रथम तल पर आर्ट गैलरी के लिए एक हॉल और व्यवसायिक ऑफिस एवं गेस्ट रूम का प्रावधान रखा गया है। सैकंड फ्लोर पर कॉन्फेंस हॉल और ऑफिस कैबिन एवं इन्क्यूवेशन सेंटर और टॉयलेट ब्लॉक है। नये भवन में दो स्ट्रेचर लिफ्ट का भी प्रावधान रखा गया है। कलाकार अपनी कलाकृतियों को लाने ले जाने में लिफ्ट का उपयोग कर सकेंगे। जिससे उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी। आर्ट गैलरी कलाकृतियों को कला प्रेमियों तक पहुंचाने में मददगार साबित होगी।