अन्य

प्रदूषण अंदर हो या बाहर दोनों हानिकारक है

संवाद,मो नज़ीर क़ादरी


अजमेर,संत निरंकारी मंडल दिल्ली के निर्देशानुसार व सतगुरू माता सुदीक्षा जी के आदेशानुसार संत निरंकारी मंडल अजमेर के सेवादारों द्वारा आज दिनांक 2 अक्टूबर को भारत स्वच्छता अभियान के तहत रेलवे स्टेशन अजमेर के परिसर में सफाई अभियान का प्रोग्राम रखा गया ,इस स्वच्छता कार्यक्रम में सेकड़ो निरंकारी सेवादार भाई ,बहिनों ने सेवा कर सतगुरू माता जी के आशीर्वाद के पात्र बने, अजमेर ज़ोनल इंचार्ज महात्मा धमन दास जी निरंकारी ने बताया कि यह सफाई अभियान पूरे भारत की सभी निरंकारी मिशन की ब्रांचों में सतगुरु के आदेशानुसार सेवादारों द्वार अपने अपने क्षेत्र में किया जा रहा है , निरंकारी मिशन के mega cleanliness कार्यक्रम के तहत स्वछता प्रोग्राम रखा गया है जिसमे अजमेर के लगभग 100 सेवादारों द्वारा सुबह 7 से 9 बजे तक सेवाएं की गई। धमन दास जी ने बताया कि सेवादारों द्वारा रेलवे पार्किंग , फर्स्ट क्लास गेट का बाह्य परिसर , टिकिट विंडो , प्लेटफॉर्म 1 रिजर्वेशन कार्यालय परिसर प्याऊ ,स्टेशन का मुख्य गेट इतियादी क्षेत्रो की सफाई की गई।
इस अवसर पर रेलवे स्टेशन प्रबंधक श्री अवधेश कुमार , कर्मचारी मनमोहन सिंह , व अन्य अधिनस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।
सहायक आयुक्त राज्यकर विभाग से श्री कमल आसुदानी भी उपस्थित हुए , सभी अधिकारियों ने सेवादारों द्वारा की गई सेवाओं की सेवा की सहराना की ।
कार्यक्रम के अंत मे महात्मा धमन दास निरंकारी ने सभी सेवादारों व कर्मचारियों का धन्यवाद दिया , व मानवता को संदेश दिया कि प्रदूषण चाहे वातावरण का हो या मन का हो दोनों की सफाई की जानी आवश्यक है । हम सभी को मानव सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहना चाहिए।