अन्य

जामिया में क्विज़ कम्पटीशन ‘आगज़’22 का आयोजन

संवाद, सादिक जलाल (8800785167)


नई दिल्ली ,जामिया मिल्लिया इस्लामिया के ऑफिशियल क्विज़ क्लब ने जामिया सांस्कृतिक समिति, डीन, छात्र कल्याण (डीएसडब्ल्यू) कार्यालय के तत्वावधान में 29 सितंबर 2022 को एफटीके-सीआईटी सम्मेलन हॉल में सत्र का पहला ऑफ़लाइन क्विज़िंग कार्यक्रम ‘क्विज़ेन्टो’ आयोजित किया। “आगाज़’22” -अंतर-विश्वविद्यालय प्रतियोगिता का उद्देश्य क्विज़ में रुचि रखने वाले छात्रों को इकट्ठा करना, जिज्ञासा की भावना को बढ़ावा देना और जामिया प्रश्नोत्तरी संस्कृति को और अधिक गतिशील और आकर्षक बनाना था। महामारी के कारण दो साल के अंतराल के बाद यह पहला ऑफलाइन कार्यक्रम था।


इस कार्यक्रम का संचालन क्विज़मास्टर, रजीबुल अवल द्वारा किया गया, जो कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय क्विज़ का हिस्सा रहे हैं, उन्होंने एक आकर्षक और ओपन फोर्मेट में दर्शकों को ख़ुशी से आकर्षित किया। प्रश्नोत्तरी को दो भागों में विभाजित किया गया था, पहला लिखित दौर था, जिसमें छब्बीस ब्रेन ट्विस्टिंग प्रश्न थे, जिनमें से प्रत्येक का उत्तर अंग्रेजी वर्णमाला के अनुरूप देना था, इस पर दर्शकों से एक वार्म और असाधारण प्रतिक्रिया मिली। पहले दौर में बेहतर प्रदर्शन करने वाली आठ टीमों ने फाइनल तक अपनी यात्रा जारी रखी। फाइनलिस्ट ने शीर्ष 3 तक पहुंचने के लिए खासी मशक्कत की,


एजेके मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर के ऋषभ गोगोई ने 179 के स्कोर के साथ स्कोरबोर्ड में शीर्ष स्थान हासिल किया। एमएमएजे एकेडमी ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के प्रीजोमन सनी और शिवांश गंजू ने दूसरा स्थान हासिल किया, साथ ही नेल्सन मंडेला सेंटर फॉर पीस एंड कॉन्फ्लिक्ट रिजॉल्यूशन से मो. फहीम तथा पर्यटन एवं आतिथ्य प्रबंधन विभाग के मो. असलाह तीसरे स्थान पर रहे।
सभी प्रयासों के लिए टीम को बधाई देने के बाद, डीएसडब्ल्यू प्रो. इब्राहीम ने एक छात्र के समग्र विकास में सह-पाठयक्रम गतिविधियों के महत्व पर प्रकाश डाला और क्लब को भविष्य के प्रयासों के लिए प्रोत्साहित किया।
“यह कार्यक्रम जामिया में प्रश्नोत्तरी संस्कृति को फिर से शुरू करने का प्रतीक है।” प्रोफेसर एम के नबी, संयोजक क्विजेंटो ने कहा। “मैं छात्रों की प्रतिक्रिया को देखकर उत्साहित महसूस करता हूं।” उन्होंने जोड़ा।
“हमारी टीम ने केवल दो हफ्तों में एक उत्कृष्ट काम किया है, मैं उनकी प्रोफेशनलिज्म और समर्पण से प्रभावित हूं” छात्र संयोजक, क्विजेंटो नबीहा फातिमा ने कहा। “उनकी वजह से, Quizento है, जहां वह आज खड़ा है।” उन्होंने कहा।
कार्यक्रम का समापन क्लब के छात्र संयोजक के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।