अन्य

चाय मैं छिपा है सेहत का राज़ आईए जानते हैं कैसे !

 

डायटटिशियन शैली वर्मानी ने बताई सेहतमंद चाय

1.मुलेठी की चाय।
मुलेठी में एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो शरीर को मौसमी संक्रमण से बचाते हैं। यह छाती में जमाव से राहत प्रदान करता है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो आपके शरीर को खांसी और सर्दी से बचाते हैं।मुलेठी की जड़ ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने और उन्हें नियंत्रण में रखने में काफी मददगार हो सकती है।
2. हल्दी की चाय
हल्दी सबसे लोकप्रिय आयुर्वेदिक सामग्री में से एक है जो अपने एंटी-ऑक्सीडेंट और शुद्ध करने वाले गुणों के लिए जानी जाती है। हल्दी और अदरक से बनी आयुर्वेदिक चाय शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है। यह त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।
3. मेथी की चाय
मेथी के बीज स्वाद में थोड़े कड़वे होते हैं लेकिन ये एंटीऑक्सिडेंट एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं। आयुर्वेद में, इसका उपयोग कफ को शांत करने, पाचन को बढ़ाने और पेट के विकारों को रोकने के लिए किया जाता है। यह त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा होता है।
4.पवित्र तुलसी की चाय
तुलसी या तुलसी भारत में लोकप्रिय है और इसका उपयोग सर्दी और गले में खराश को ठीक करने के लिए किया जाता है। यह पाचन के लिए भी अच्छा है और इसके नियमित सेवन से एसिडिटी से बचा जा सकता है।
5.दालचीनी की चाय
दालचीनी की चाय वजन घटाने में मदद करती है, हृदय रोग के जोखिम को कम करती है, रक्त शर्करा को बनाए रखने में मदद करती है और बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण से लड़ती है