अन्य

अजमेर दरगाह शरीफ में अंतर्राष्ट्रीय सूफी रंग महोत्सव 2022 परवान चढ़ा

संवाद।मो नज़ीर क़ादरी

अजमेर।हजरत ख्वाजा गरीब नवाज मोइनुद्दीन चिश्ती आरए की पवित्र दरगाह महफिल खाना में आज अंतरराष्ट्रीय सूफी रंग महोत्सव के 15 वें संस्करण के चौथे दिन अजमेर शरीफ में।

हाजी सैयद सलमान चिश्ती फाउंडेशन के अध्यक्ष द्वारा परिकल्पित और आयोजित, अंतर्राष्ट्रीय सूफी रंग महोत्सव जो पवित्र कला, सुलेख शिलालेख, आध्यात्मिक सूफी संगीत गायन, कविता, सूफीवाद, दिल पर संगोष्ठियों के साथ दिव्य प्रेम का जश्न मनाता है। ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती ग़रीब नवाज़ की महान शिक्षाओं के रूप में शांति, एकता, सद्भाव और बिना शर्त प्यार के साथ सभी सृष्टि की सेवा के लिए दिल की बातचीत और भारत, दक्षिण एशिया और दक्षिण एशिया में अपने लाखों चिश्ती भक्तों, अनुयायियों के बीच चिश्ती सूफी आदेश के अभ्यास। दुनिया भर के विभिन्न देशों। अंतर्राष्ट्रीय सूफी रंग महोत्सव भारत में सबसे बड़ा पवित्र आध्यात्मिक सूफी कला महोत्सव होता है, एक अनूठी कला प्रदर्शनी जो पिछले 15 वर्षों से देश भर के प्रसिद्ध सूफी कलाकारों, सुलेखकों, चित्रकारों, क्यूरेटर और दृश्य कलाकारों को एक साथ ला रही है। दरगाह अजमेर शरीफ के 800 साल पुराने राजसी सूफी आंगन के अंदर चिश्ती फाउंडेशन द्वारा आयोजित और आयोजित की जा रही दुनिया महफिल ए सेमाखाना ।

40 विभिन्न देशों के कई कलाकार भी इस सप्ताह भर चलने वाली सुलेख कला, सूफी कविता, सूफी संगीत (सेमा और कव्वाली) की प्रदर्शनी में पवित्र कला कार्यों के डिजिटल प्रतिनिधित्व के साथ भाग ले रहे हैं, जो 7 अक्टूबर 2022 को समाप्त होने वाली है। .

अंतर्राष्ट्रीय सूफी रंग महोत्सव के सम्मान समारोह में आज विशिष्ट अतिथि और गणमान्य व्यक्ति श्री सुरेंद्र सिंह कंधारी एसबी, अध्यक्ष गुरुद्वारा गुरु नानक दरबार थे, साथ में डॉ बबल सिंह कंधारी जी उपाध्यक्ष – गुरुद्वारा गुरुनानक दरबार, दुबई, संयुक्त अरब अमीरात।
सुरेंद्र सिंह कंधारी एसबी, एक प्रसिद्ध बिजनेस लीडर और सामुदायिक सेवा परोपकारी, अध्यात्म, मानव सेवा और बिना शर्त प्यार के साथ सभी के साथ संबंध पर कई पुस्तकों के लेखक।
डॉ बबल्स सिंह कंधारी जी, गुरु नानक दरबार गुरुद्वारा दुबई, संयुक्त अरब अमीरात के उपाध्यक्ष हैं; अल डोबोवी ग्रुप, दुबई के निदेशक; दुबई में चेयरपर्सन, यंग हार्ट्स ग्रुप और दुबई लेडीज ग्रुप। उनकी दृष्टि वंचित बच्चों को शिक्षित करने, दुनिया में शांति और सद्भाव लाने के लिए अंतर-धार्मिक को बढ़ावा देने, सीएसआर और परोपकारी गतिविधियों में सक्रिय रूप से संलग्न होने की है।

चिश्ती फाउंडेशन अजमेर शरीफ ने मानवता की सेवा के लिए अपने वर्षों के दूरदर्शी मार्गदर्शन असाधारण नेतृत्व और बिना शर्त प्रतिबद्धता के लिए बिजनेस लीडर और परोपकारी मिस्टर एंड मिसेज कंधारी को ग्लोबल पीस अवार्ड से सम्मानित किया।

दरगाह में भारत में फिनलैंड की महामहिम ऋत्वा कौक्कू-रोंडे राजदूत का भी स्वागत किया