अन्य

एलीवेटेड रोड का 15 अक्टूबर को फाइनल निरीक्षण

संवाद ,मो नज़ीर क़ादरी

पुरानी आरपीएससी से मार्टिंडल ब्रिज तक की एक भुजा यातायात होगा शुरू

अजमेर,252 करोड़ की महत्वाकांशी परियोजना के तहत 2.6 किलोमीटर लम्बाई के एलिवेटेड रोड की एक भुजा बनकर तैयार हो गई है। शनिवार को जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंश दीप, नगर निगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुशील कुमार, एडीए आयुक्त अक्षय गोदारा ने एलीवेटेड रोड पर चल रहे कार्यों की मौक पर समीक्षा की।


इस मौके स्मार्ट सिटी एवं आरएसआरडीसी के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। आरएसआरडीसी अधिकारियों ने बताया कि आगामी सात दिवसों में एक भुजा का शेष कार्य पूर्ण हो जाएगा।उल्लेखनीय है कि एलीवेटेड रोड की लंबाई 2.6 किलोमीटर है। वाई आकार का बनने वाला एलीवेटेड रोड फोर लेन मार्टिंडल ब्रिज से गांधी भवन और गांधी भवन से आगरा गेट तक होगा। इसी प्रकार टू लेन पुरानी आरपीएससी से गांधी भवन तक आगरा गेट से महावीर सर्किल तक होगा। एलीवेटेड रोड की एक भुजा का एक लेन पर डामरीकरण का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। एलीवेटेड रोड निर्माण में 91 पीलर्स, पिलर्स कैप के सभी कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। नगर निगम से नसियां तक 69 स्टील गार्डर लगाने फिलहाल शेष है। आरएसआरडीसी अधिकारियों द्वारा भार क्षमता का परीक्षण भी किया जा चुका है। शीघ्र ही एक भुजा पर यातायात आरंभ हो जाएगा। आरंभ में फिलहाल दिन-दिन में ही एलीवेटेड रोड पर वाहनों को आने-जाने की अनुमति दी जा सकेगी।
वाहन चालकों को होगी सुविधा
उल्लेखनीय है कि एलीवेटेड रोड की सौगात मिलने के बाद शहर यातायात सुगम होगाा। आम दिनों में स्टेशन रोड और गांधी भवन पर भारी यातायात के चलते जाम के हालात उत्पन्न हो जाते हैं। वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जाम के साथ-साथ वाहन चालकों को ट्रेफिक सिग्नल पर भी काफी देर खड़ा रहना पड़ता है। ट्रैफिक सिग्नलों पर चालू खड़े वाहनों से प्रदूषण भी फैलता है और आमजन को खासी परेशानी भी होती है। एलीवेटेड रोड के बनने के बाद आमजन को भारी राहत मिलेगी। बिना जाम में फंसे सीधे ऊपर वाली रोड से वाहन निकल जाएंगे। रामगंज और आदर्शनगर से आने वाले वाहन जब एलीवेटेड रोड से निकलेंगे तो स्टेशन रोड, गांधी भवन, पीआर मार्ग पर यातायात सामान्य हो जाएगा।